पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Maharashtra
  • Mumbai
  • रिलायंस इंडस्ट्रीज के मालिक मुकेश अंबानी महाराष्ट्र सरकार के बकाएदार

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

आरटीआई के तहत मिली जानकारी,सरकार के बकाएदार हैं मुकेश अंबानी

5 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
मुंबई. देश ही नहीं दुनिया के सबसे धनाढ्य व्यक्तियों में से एक रिलायंस इंडस्ट्रीज के मालिक मुकेश अंबानी महाराष्ट्र सरकार के बकाएदार हैं। रिलायंस इंडस्ट्री को 1578 करोड़ रुपए बतौर प्रीमियम एमएमआरडीए को देना है। सूचना अधिकार कानून (आरटीआई) के तहत यह जानकारी मिली है। आरटीआई कार्यकर्ता अनिल गलगली ने एमएमआरडीए से बांद्रा-कुर्ला काॅम्प्लेक्स (बीकेसी) के सभी लीजधारकों के बकाया राशि के बारे में जानकारी मांगी थी।
- एमएमआरडीए द्व्रारा दी गई जानकारी के अनुसार बकाएदारों में मुंकेश अंबानी के मालिकाना अधिकार वाली रिलायंस इंडस्ट्री भी शामिल है।
- दरअसल बीकेसी में एमएमआरडीए की तरफ से निजी कंपनियों को लीज पर दी गई जमीन पर निर्माण कार्य शुरू करने के लिए एक समय सीमा तय की जाती है।
- इस समय-सीमा के भीतर निर्माण कार्य शुरू न होने पर समय-सीमा बढ़वाने के लिए एमएमआरडीए को दंड स्वरुप अतिरिक्त प्रीमियम रकम देनी पड़ती है।
- बकाया 1628 करोड़ 68 लाख 47 हजार 935 रुपए में से सर्वाधिक 1576 करोड़ 90 लाख 72 हजार 840 रुपए रिलायंस इंडस्ट्री लिमिटेड का बकाया है।
- रिलायंस इंडस्ट्री को बीकेसी में मिले दो प्लाॅट जी- जी/सी-64 और जी/सी-66 के लिए क्रमशः 1187 करोड़ 59 लाख 54 हजार 968 और 389 करोड़ 31 लाख 17 हजार 872 रुपए एमएमआरडीए को जमा करने हैं।
- जबकि रिलायंस ने एक अन्य प्लाॅट जी/ आरजी-1ए के लिए अतिरिक्त प्रीमियम के तौर पर 4 लाख 94 हजार 621 रुपए जमा किए हैं।
- अब तक एमएमआरडीए ने 19 मामलों में समय-सीमा बढ़ाई है। इसके लिए प्रीमियम की रकम 2055 करोड़ 67 लाख 92 हजार 876 होती है। पर अभी तक इस रकम में से केवल 426 करोड़ 98 लाख 44 हजार 941 रुपए वसूल हो सके हैं।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- व्यक्तिगत तथा पारिवारिक गतिविधियों में आपकी व्यस्तता बनी रहेगी। किसी प्रिय व्यक्ति की मदद से आपका कोई रुका हुआ काम भी बन सकता है। बच्चों की शिक्षा व कैरियर से संबंधित महत्वपूर्ण कार्य भी संपन...

और पढ़ें