Forbes की रोचक तुलना: मुकेश अंबानी की प्रॉपर्टी 86 देशों की GDP से ज्यादा, भारत के टॉप-5 की प्रॉपर्टी से 1,230 बार छोड़ा जा सकता है मार्स ऑर्बिटर

5 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
मुंबई. फोर्ब्स ने देश के 100 अरबपतियों की प्रॉपर्टी का कम्पेरिजन अलग-अलग देशों की जीडीपी से की है। इसके मुताबिक, मुकेश अंबानी लगातार नौवें साल देश के सबसे अमीर शख्स रहे हैं। उनकी कुल प्रॉपर्टी 22.7 अरब डॉलर यानी डेढ़ लाख करोड़ रुपए से ज्यादा बताई गई है, जो एस्तोनिया की जीडीपी के बराबर और 86 देशों की जीडीपी से ज्यादा है। इतना ही नहीं, इस तुलना में यह भी सामने आया है कि भारत के टॉप पांच अमीरों की प्रॉपर्टी से 1230 बार मंगल यान छोड़ा जा सकता है। एक साल में तेजी से बढ़ी है अंबानी की प्रॉपर्टी...
- फोर्ब्स इंडिया के मुताबिक, अंबानी की प्रॉपर्टी एक साल में तेजी से बढ़ी है। शेयर मार्केट में उनकी कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज के शेयरों की कीमत पिछले 12 महीनों में करीब 21% बढ़ी है।
- फोर्ब्स की लिस्ट में चौंकाने वाली बात यह है कि इसमें आखिरी यानी 100वें नंबर पर रहने वाले अमीर की प्रॉपर्टी सवा अरब डॉलर या 8 हजार करोड़ रुपए से ज्यादा है।
- यह अब तक का रिकॉर्ड है। पिछले साल यह 1.1 अरब डॉलर यानी करीब 66 हजार करोड़ रुपए थी।
100 अमीरों की प्रॉपर्टी 10% बढ़ी
- लिस्ट में शामिल 100 अरबपतियों की कुल प्रॉपर्टी 25.52 लाख करोड़ रुपए हो गई है। इसमें पिछले साल की तुलना में 10% इजाफा हुआ है।
- देश में 84.6% के साथ केपी सिंह (कुल प्रॉपर्टी 4.80 अरब रु) और 82.6% के साथ अजय पीरामल ( कुल प्रॉपर्टी 3.25 अरब रु) की प्रॉपर्टी में सबसे ज्यादा बढ़ोत्तरी हुई।
रामदेव के सहयोगी बालकृष्ण 48वें नंबर पर, ये हैं टॉप-पांच अमीर
- देश के टॉप पांच अमीरों में मुकेश अंबानी के बाद दिलीप संघवी, हिंदुजा परिवार, अजीम प्रेमजी और पल्लोनजी मिस्त्री भी शामिल हैं।
- जबकि योगगुरु बाबा रामदेव के सहयोगी आचार्य बालकृष्ण 16,750 करोड़ की प्रॉपर्टी के साथ 48 वें नंबर पर हैं। उनकी प्रॉपर्टी ग्रीनलैंड की जीडीपी के बराबर है।
खबरें और भी हैं...