पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • Maharahstra Chief Minister Devendra Fadnavis

प्रतीक्षित परियोजनाओं को पर्यावरण मंजूरी जल्द, मुख्यमंत्री ने दिलाया भरोसा

7 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
मुंबई. मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने पर्यावरण की मंजूरी के लिए रेंगती हुई परियोजनाओं को गति दिलाने का भरोसा दिलाया है। मुख्यमंत्री ने कहा कि पर्यावरण विभाग की मंजूरी के लिए प्रतीक्षित परियोजनाओं को पूरा करने के लिए चरणबद्ध तरीके से काम शुरू किया जाएगा।
गुरुवार को केंद्रीय पर्यावरण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर के साथ मुख्यमंत्री और राज्य पर्यावरण विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों के बीच तीन घंटे तक मैराथन बैठक चली।
इस दौरान छत्रपति शिवाजी महाराज स्मारक, दादर चैत्यभूमि सुशोभीकरण , इंदू मिल में बाबासाहब आंबेडकर स्मारक और झुड़पी जंगल की समस्याओं को जल्द सुलझाने को लेकर चर्चा हुई। इसके बाद मुख्यमंत्री ने कहा कि मुंबई सहित राज्य की अनेक परियोजनाओं को पर्यावरण विभाग की मंजूरी दिलाने के लिए दिल्ली में आगामी 15 दिनों के भीतर बैठक होगी। जिसमें प्रलंबित परियोजनाओं के लिए पर्यावरण विभाग की मंजूरी दिलाने की कोशिश की जाएगी।
16 हेक्टेयर में बनेगा छत्रपति शिवाजी स्मारक
मुख्यमंत्री ने कहा कि मुंबई के अरब सागर में छत्रपति शिवाजी महाराज के स्मारक बनाने के लिए गिरगांव चौपाटी के पास तीन किलोमीटर की 16 हेक्टेयर जगह चिंह्ति कर ली गई है। इसको जल्द ही पर्यावरण विभाग से मंजूर करा लिया जाएगा।
केंद्रीय पर्यावरण मंत्री ने बताया कि शिवाजी महाराज के स्मारक के लिए राष्ट्रीय समुद्र विज्ञान संस्था, मेरीटाईम बोर्ड और आईआईटी पवई और पुरातत्व विभाग मिलकर काम कर रहा है। झुडपी जंगल की समस्याओं को सुलझाने के लिए ठेकेदारी पर कर्मचारियों को नियुक्ति करने का निर्देश दिया है। साथ ही 1 लाख 78 हजार 525 हेक्टर में से 86 हजार 408 हेक्टर क्षेत्र वन और 75 हजार 806 हेक्टर क्षेत्र को विशेष दर्जा देने की मांग पर्यावरण विभाग से की है।