पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • Marathi Actres Deepti Shrikant In Amchi Cinema 5:

देखिए, एक नई सनसनी के हॉट अंदाज जिसके हुस्न पर फ़िदा है मराठा राज!

9 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
'आमची सिनेमा' भाग- 5 : मराठी सिनेमा जिसे 'मराठी चित्रपट' के नाम से भी जाना जाता है, असल में भारतीय सिनेमा उद्योग का सबसे प्राचीन हिस्सा है.
महाराष्ट्र में बोली जाने वाली आम भाषा 'मराठी' में बनी पहली फिल्म 'श्री पुंडलिक' (Shree Pundalik) थी, जिसे मुंबई के कोरोनेशन सिनेमेटोग्राफ में 18 मई 1912 को प्रदर्शित किया गया था. इस फिल्म को दादासाहेब तोरने ने बनाया था.
दिलचस्प है कि पहली मराठी बोलती फिल्म 'अयोध्येचा राजा' ( Ayodhyecha Raja) 1932 में प्रदर्शित हुई थी, जबकि इसके ठीक एक साल पहले (1931) ही पहली बोलती हिंदी फिल्म 'आलम आरा' रिलीज हुई थी.
सबसे प्राचीन भारतीय सिनेमा के अब तक के सफ़र को आप तक पहुंचाने के इस प्रयास में आज हम आपको मिला रहे हैं मराठी सिनेमा की एक उभरती अदाकारा दीप्ति श्रीकांत से।
गुजराती परिवार में जन्मीं दीप्ति की परवरिश मराठी शहर पुणे में हुई। महाराष्ट्र में रहने का असर उनके कैरियर पर भी पड़ा। पढ़ाई के दौरान ही उन्होंने मराठी थियेटर में बढ़-चढ़ कर भाग लिया।
चित्रपट से लगाव का ही असर था कि उन्हें मराठी धरावाहिकों में ब्रेक मिला। फिलहाल वह चार मराठी धारावाहिकों में लीड रोल में हैं। उनकी अभिनय क्षमता का ही असर था कि एकता कपूर ने अपने हिंदी धारावाहिक 'बड़े अच्छे लगते हैं' में उन्हें मुख्य भूमिका अदा करने का ऑफर दिया। हालांकि, व्यस्तता के चलते बाद में उन्हें यह सीरियल छोड़ना पड़ा।
मराठी फिल्म 'सुमार एक संघर्ष' से उन्होंने बड़े पर्दे पर एंट्री की। मराठी फिल्म 'पक पक पकाक' में भी वह लीड रोल में हैं। आइये देखते हैं इस उभरती अदाकारा की कुछ आकर्षक तस्वीरें ...
ये भी पढ़ें ...