पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • Runing Non accredited Courses Is Embarrassing: HC

गैर मान्यता प्राप्त कोर्स पढ़ाना शर्मनाक : हाईकोर्ट

9 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक

मुंबई . बॉम्बे हाईकोर्ट ने सरकारी मेडिकल कॉलेजों में गैर मान्यताप्राप्त पाठ्यक्रमों को पढ़ाए जाने को बेहद शर्मनाक स्थिति बताया है। हाईकोर्ट ने कहा है कि राज्य, केंद्र सरकार और मेडिकल कौंसिल ऑफ इंडिया मिलकर इस समस्या का समाधान निकाले।

गुरुवार को न्यायमूर्ति एसजे वजीफदार व न्यायमूर्ति मृदुला भाटकर की खंडपीठ ने राज्य के महाधिवक्ता डेरिस खंबाटा व एटार्नी जनरल गुलाम वाहनवाटी को इस मामले में सहयोग प्रदान करने का अनुरोध किया।

डॉक्टरों के समूह की ओर से दायर याचिका पर सुनवाई के दौरान खंडपीठ ने कहा कि यह बेहद हैरत क ी बात है कि सरकारी मेडिकल कॉलेजों में डाक्टरों को गैर मान्यता प्राप्त पाठ्यक्रमों की डिग्री दी जाती है।

गौरतलब है कि मेडिकल कौंसिल आफ इंडिया ने गैर मान्यता प्राप्त कोर्स की डिग्री लेनेवाले डॉक्टरों का पंजीयन करने से इनकार कर दिया है।

सुनवाई के दौरान खंडपीठ ने कहा कि हम कोई भी ऐसा आदेश जारी नहीं करना चाहते जिसका प्रतिकूल असर पड़े। भला सरकार गैर मान्यता प्राप्त पाठ्यक्रमों को पढ़ाने की अनुमति कैसे दे सकती है। इससे कई विद्यार्थी प्रभावित होंगे।

44 कोर्सो को मान्यता नहीं

इस दौरान याचिकाकर्ता के वकील वीएम थोरात ने कहा कि 44 कोर्सो को मान्यता न मिलने से 1999 में भी डिग्री लेनेवाले विद्यार्थियों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।