पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

टाइप-2 डायबिटीज के मरीजों के लिए बादाम लाभदायक

4 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
नागपुर. टाइप-2 डायबिटीज के मरीजों द्वारा नियमित बादाम का सेवन करने से ग्लाइसेमिया और कार्डियोवास्कुलर समस्याओं के उपचार में फायदा होने की संभावना अधिक दिखाई पड़ी। आमंड्स बोर्ड ऑफ कैलीफोर्निया की मदद से किए इस शोध को मेटाबॉलिक सिंड्रोम एंड रिलेटेड डिजऑर्डर्स नामक जर्नल में प्रकाशित किया गया।
 
भारत को डायबिटीज का कैपिटल कहते हैं। पहले इसे धनाड्य लोगों की बीमारी कहा जाता था, पर अब यह सभी वर्गों में देखने को मिल रही है। डायबिटीज के उपचार में आहार के साथ-साथ जीवनशैली में बदलाव की बड़ी अहमियत होती है। डॉ. अनूप मिश्रा और डॉ. सीमा गुलाटी ने शोध में दिल्ली के 25 से 70 की उम्र के फ्री लिविंग एडल्ट्स को ऐसे 50 लोगों पर किया गया, जिन्हें टाइप 2 डायबिटीज और कोलेस्ट्रॉल बढ़े होने की समस्या है। परीक्षण के दौरान 3 सप्ताह तक प्रतिभागियों को तय मानकों पर आहार लेने और सप्ताह में टहलने को कहा गया।
 
शोध में टाइप 2 डायबिटीज से जुड़े गंभीर खतरे के कारण कमर की मोटाई, कम और ऊंचाई का अनुपात, टोटल कोलेस्ट्रॉल, सीरम ट्राइग्लिसराइडस, एलडीएल कोलेस्ट्रॉल, शरीर में सूजन के संकेत आदि में कमी पाई गई। डॉ. मिश्रा का कहना है कि भारत में बादाम को स्नैक में रखने की परंपरा रही है। हम पहली बार यह साबित कर पाए कि डायबिटीज के मरीजों के लिए बादाम के कई लाभ हैं। 
खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज मार्केटिंग अथवा मीडिया से संबंधित कोई महत्वपूर्ण जानकारी मिल सकती है, जो आपकी आर्थिक स्थिति के लिए बहुत उपयोगी साबित होगी। किसी भी फोन कॉल को नजरअंदाज ना करें। आपके अधिकतर काम सहज और आरामद...

    और पढ़ें