--Advertisement--

ये हैं महाराष्ट्र के ड्रामेबाज विधायक, करते हैं अनोखे प्रदर्शन

अमरावती की अचलपुर सीट से निर्दलीय विधायक और विकलांग प्रहार संगठन के अध्यक्ष बच्चू कंडू हाथों में पट्टियां बांधकर विधान भवन परिसर में प्रदर्शन किया।

Dainik Bhaskar

Dec 08, 2015, 03:48 PM IST
MLA बच्चू कडू विरोध के अलग-अलग तरीकों के लिए महाराष्ट्र में फेमस हैं। MLA बच्चू कडू विरोध के अलग-अलग तरीकों के लिए महाराष्ट्र में फेमस हैं।
पुणे/नागपुर. महाराष्ट्र विधानसभा के शीतकालीन सत्र के दौरान एक अजीबोगरीब मामला देखने को मिला। अमरावती की अचलपुर सीट से निर्दलीय विधायक और विकलांग प्रहार संगठन के अध्यक्ष बच्चू कडू हाथों में पट्टियां बांधकर विधान भवन परिसर में प्रदर्शन किया। कडू ने विकलांगों की मांगों की अनदेखी का आरोप लगाते हुए सड़क पर उतरने की चेतावनी दी है। बच्चू अपने अनोखे विरोध प्रदर्शनों के चलते महाराष्ट्र की राजनीति में फेमस हैं। विरोधी इन्हें ड्रामेबाज विधायक भी कहते हैं।
प्रदर्शन के दौरान मीडिया के सवालों के जवाब में बच्चू ने कहा,"विकलांगों के पुनर्वास के लिए कानून पारित करने की मांग को लेकर हमें सड़क पर उतरना पड़ता है, लेकिन आंदोलन करने वालों पर मामले दर्ज होते हैं, इसलिए मैंने यह अनोखा आंदोलन किया है।" उन्होंने चेतावनी देते हुए कहा,"इस सत्र के दौरान जब तक हमारी मांगें पूरी नहीं होती तब तक मैं इसी तरह हाथ बांधकर सत्याग्रह करनेवाला हूं।" बच्चू कडू पिछले कई सालों से विकलांगों, किसानों की समस्याओं को लेकर आंदोलन करते आ रहे हैं। कडू का यह अनोखा आंदोलन विधानमंडल में चर्चा का विषय बना हुआ है।
पहले भी कर चुके हैं प्रदर्शन
विधायक बच्चू कडू इससे पहले भी विधानमंडल के सत्र के दौरान कई बार आंदोलन कर चुके हैं। कुछ साल पहले इन्होंने पानी की टंकी पर चढ़ कर शोले स्टाइल में आंदोलन किया था। बच्चू विकलांग, किसान, बेरोजगारों के लिए कभी बैलगाड़ी मोर्चा, भिख मांगों आंदोलन, डेरा आंदोलन तो कभी खुद को जमीन में गाड़कर आंदोलन कर चुके हैं। इतना ही नहीं अपनी मांग मनवाने के लिए इन्होंने जिलाधिकारी के कैबिन में सांप छोड़ने का प्रयास किया था।
आगे स्लाइड्स में देखिए बच्चू कडू के अनोखे आंदोलन की कुछ और तस्वीरें...
कुछ साल पहले अपनी मांगो को लेकर बच्चू कडू ने बैलगाडी मोर्चा निकाला था- फाइल तस्वीर। कुछ साल पहले अपनी मांगो को लेकर बच्चू कडू ने बैलगाडी मोर्चा निकाला था- फाइल तस्वीर।
नई बस शुरु करने को लेकर बस की छत पर चढ़कर प्रदर्शन किया था। नई बस शुरु करने को लेकर बस की छत पर चढ़कर प्रदर्शन किया था।
सरकारी कार्यालय पर अधिकारी के टेबल पर बैठकर किया प्रदर्शन-फाइल तस्वीर। सरकारी कार्यालय पर अधिकारी के टेबल पर बैठकर किया प्रदर्शन-फाइल तस्वीर।
सरकारी कार्यालय में अध्यादेश की होलिका जलाई-फाइल तस्वीर। सरकारी कार्यालय में अध्यादेश की होलिका जलाई-फाइल तस्वीर।
सरकार के विरोध में भीक मांगकर विरोध जताया-फाइल तस्वीर। सरकार के विरोध में भीक मांगकर विरोध जताया-फाइल तस्वीर।
किसानों के लिए ट्रांस्फार्मर पर चढ़कर किया प्रदर्शन। किसानों के लिए ट्रांस्फार्मर पर चढ़कर किया प्रदर्शन।
सरकारी अधिकारी की कुर्सी को माला पहनाकर प्रदर्शन किया-फाइल तस्वीर। सरकारी अधिकारी की कुर्सी को माला पहनाकर प्रदर्शन किया-फाइल तस्वीर।
विकलांगों को सुविधाएं दिलाने के लिए सरकारी कार्यालय पर खाना खाकर किया था प्रदर्शन-फाइल तस्वीर। विकलांगों को सुविधाएं दिलाने के लिए सरकारी कार्यालय पर खाना खाकर किया था प्रदर्शन-फाइल तस्वीर।
एक रैली में मशाल लेकर खड़े हो गए थे बच्चू-फाइल तस्वीर। एक रैली में मशाल लेकर खड़े हो गए थे बच्चू-फाइल तस्वीर।
विकलांगों के समर्थन में ऐसे किया आंदोलन-फाइल तस्वीर। विकलांगों के समर्थन में ऐसे किया आंदोलन-फाइल तस्वीर।
X
MLA बच्चू कडू विरोध के अलग-अलग तरीकों के लिए महाराष्ट्र में फेमस हैं।MLA बच्चू कडू विरोध के अलग-अलग तरीकों के लिए महाराष्ट्र में फेमस हैं।
कुछ साल पहले अपनी मांगो को लेकर बच्चू कडू ने बैलगाडी मोर्चा निकाला था- फाइल तस्वीर।कुछ साल पहले अपनी मांगो को लेकर बच्चू कडू ने बैलगाडी मोर्चा निकाला था- फाइल तस्वीर।
नई बस शुरु करने को लेकर बस की छत पर चढ़कर प्रदर्शन किया था।नई बस शुरु करने को लेकर बस की छत पर चढ़कर प्रदर्शन किया था।
सरकारी कार्यालय पर अधिकारी के टेबल पर बैठकर किया प्रदर्शन-फाइल तस्वीर।सरकारी कार्यालय पर अधिकारी के टेबल पर बैठकर किया प्रदर्शन-फाइल तस्वीर।
सरकारी कार्यालय में अध्यादेश की होलिका जलाई-फाइल तस्वीर।सरकारी कार्यालय में अध्यादेश की होलिका जलाई-फाइल तस्वीर।
सरकार के विरोध में भीक मांगकर विरोध जताया-फाइल तस्वीर।सरकार के विरोध में भीक मांगकर विरोध जताया-फाइल तस्वीर।
किसानों के लिए ट्रांस्फार्मर पर चढ़कर किया प्रदर्शन।किसानों के लिए ट्रांस्फार्मर पर चढ़कर किया प्रदर्शन।
सरकारी अधिकारी की कुर्सी को माला पहनाकर प्रदर्शन किया-फाइल तस्वीर।सरकारी अधिकारी की कुर्सी को माला पहनाकर प्रदर्शन किया-फाइल तस्वीर।
विकलांगों को सुविधाएं दिलाने के लिए सरकारी कार्यालय पर खाना खाकर किया था प्रदर्शन-फाइल तस्वीर।विकलांगों को सुविधाएं दिलाने के लिए सरकारी कार्यालय पर खाना खाकर किया था प्रदर्शन-फाइल तस्वीर।
एक रैली में मशाल लेकर खड़े हो गए थे बच्चू-फाइल तस्वीर।एक रैली में मशाल लेकर खड़े हो गए थे बच्चू-फाइल तस्वीर।
विकलांगों के समर्थन में ऐसे किया आंदोलन-फाइल तस्वीर।विकलांगों के समर्थन में ऐसे किया आंदोलन-फाइल तस्वीर।
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..