पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Know Interesting Facts About Lawyer Harish Salve Who Take Case Of Kulbhushan Jadhav.

दुनिया के सबसे महंगे वकीलों में इनका नाम, सौंपा गया जाधव को बचाने का जिम्मा

3 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
Advertisement
Advertisement
मुंबई. इंटरनेशनल कोर्ट ऑफ जस्टिस (ICJ) ने पाकिस्तान की जेल में बंद भारतीय नागरिक कुलभूषण जाधव की फांसी की सजा पर रोक लगा दी। भारत की इस जीत में सबसे बड़ा योगदान वकील हरीश शाल्वे का है। साल्वे भारत ही नहीं बल्कि दुनिया के सबसे महंगे वकीलों में से एक हैं। लेकिन इस केस के लिए वे सिर्फ एक रुपए ले रहे हैं। सोशल मीडिया में शाल्वे को लेकर चर्चा शुरू हो गई है। लोग कह रहे हैं कि, साल्वे ने सिर्फ एक रुपए में पाकिस्तान की धज्जियां उड़ा दी है। CA से बने वकील....
 
- 1999 से 2002 के बीच भारत के सॉलिसिटर जनरल के रूप में भी काम कर चुके हैं। वे देश के सबसे सफलतम वकीलों में गिने जाते हैं।
- हरीश साल्वे का जन्म महाराष्ट्र के नागपुर शहर में 1956 में हुआ था। यहीं कॉमर्स में ग्रैजुएट होने के बाद साल्वे ने सीए (चार्टर्ड अकाउंटेंट) की पढ़ाई शुरु की। 
- सीए बनने के बाद वे टैक्सेशन स्पेशलिस्ट बने। साल्वे को वकील बनने की प्रेरणा भारतीय कानूनविद और अर्थशास्त्री नानाभोय पालकीवाला से मिली। उन्होंने अपने लीगल करियर की शुरुआत 1980 में की थी।
 
लड़ चुके हैं कई हाई प्रोफाइल केस
- साल्वे कई हाई प्रोफाइल केस लड़ चुके हैं। अंबानी बंधुओं के बीच कृष्णा गोदावरी गैस बेसिन केस में हरीश साल्वे ने मुकेश अंबानी की ओर से केस लड़ा था। 
- टाटा ग्रुप, ITC लिमिटेड, तमिलनाडु की पूर्व मुख्यमंत्री जयललिता समेत कई हाईप्रोफाइल केस साल्वे लड़ चुके हैं।
- 15 साल पुराने हिट एंड रन केस में अभिनेता सलमान खान को जमानत दिलवाने वाले हरीश साल्वे ही थे। 
 
पियानो बजाने के हैं शौकीन
- हरीश साल्वे के पिता नरेंद्र कुमार साल्वे कांग्रेस के नेता थे। वहीं, उनके दादा मशहूर क्रिमिनल लॉयर थे। वकालत के अलावा हरीश साल्वे को संगीत और पियानो बजाने का भी शौक है।
 
 
आगे की स्लाइड्स में देखें हरीश साल्वे की चुनिंदा फोटोज...
Advertisement

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव - अपने जनसंपर्क को और अधिक मजबूत करें। इनके द्वारा आपको चमत्कारिक रूप से भावी लक्ष्य की प्राप्ति होगी। और आपके आत्म सम्मान व आत्मविश्वास में भी वृद्धि होगी। नेगेटिव- ध्यान रखें कि किसी की बात...

और पढ़ें

Advertisement