सिल्वर ज्वैलरी का स्टार्टअप शुरू कर फेमस हुई ये लेडी, ऐसे आया आइडिया / सिल्वर ज्वैलरी का स्टार्टअप शुरू कर फेमस हुई ये लेडी, ऐसे आया आइडिया

आज जननी के सम्मान का दिन यानी 'मदर्स डे' है। इस मौके पर हम आपको पुणे की एक ऐसी मां से मिलवाने जा रहे हैं जो अपनी बेटी की परवरिश के साथ-साथ सिल्वर ज्वैलरी का ऑनलाइन स्टार्टअप भी चलाती हैं। कुछ ही दिनों में उनका यह स्टार्टअप काफी पॉपुलर हो चुका है।

dainikbhaskar.com

May 13, 2017, 07:10 PM IST
Mothers day special: Meet a mothers who start india first silver jewelry online store.
पुणे. आज जननी के सम्मान का दिन यानी 'मदर्स डे' है। इस मौके पर हम आपको पुणे की एक ऐसी मां से मिलवाने जा रहे हैं जो अपनी बेटी की परवरिश के साथ-साथ सिल्वर ज्वैलरी का ऑनलाइन स्टार्टअप भी चलाती हैं। कुछ ही दिनों में उनका यह स्टार्टअप काफी पॉपुलर हो चुका है। ऐसे आया सिल्वर ज्वैलरी के स्टार्टअप का आइडिया...
- पंजाब के एक छोटे से शहर पठानकोट से आने वाली शैली. एल ने सिर्फ 21 साल की उम्र में अपने पिता को खो दिया था। पिता के बाद उनके कंधे पर परिवार की पूरी जिम्मेदारी आ गई।
- शुरुआत में कई कंपनियों में काम करने के बाद शैली अपने सपनों को पूरा करने 2002 में अमेरिका चली गईं।
- वहां कुछ कंपनियों में काम करने के बाद आखिरकार उन्हें एक बड़ी ज्वैलरी कंपनी में नौकरी मिली। यहां रहते हुए उन्होंने बेशकीमती मेटल्स और स्टोंस की जानकारी हासिल की।
- उन्होंने डिफरेंट कल्चर से आने वाली महिलाओं की ज्वैलरी को लेकर सोच, पसंद और नापसंद को जाना। यहीं उन्हें पता चला कि, महिलाएं वैरायटी तो चाहती हैं लेकिन कीमतों के कारण वे खुद को रोक लेती हैं। उन्हें ऐसे आभूषण पसंद हैं जो कीमत के हिसाब से काफी सस्ते और क्वालिटी में हाई क्लास हों।
- यहीं से शैली को चांदी की डिजाइनर ज्वैलरी का स्टार्टअप खोलने का आइडिया आया।
इन दिक्कतों का करना पड़ा सामना
- अमेरिका से सिल्वर ज्वैलरी के स्टार्टअप का आइडिया लेकर शैली हांगकांग पहुंची। यहीं पर उन्होंने सिर्फ 1 हजार डॉलर से 'ओरनेट ज्वेल्स' नाम से एक स्टार्टअप शुरू किया।
- शुरू में उन्हें मैन्युफैक्चरिंग, डिजाइनिंग, प्रिक्योरमेंट, ट्रेवल लॉजिस्टिक्स और बजट जैसी कई दिक्कतों का सामना करना पड़ा।
- घर पर एक छोटी सी बच्ची को संभालने के साथ-साथ उन्हें अपना बिजनेस भी संभालना था। इसी के साथ उन्हें कई वेंडर चेंज करने पड़े, पैसों का काफी नुकसान हुआ। कई लोगों ने उनके एडवांस ले लिए और उन्हें वापस नहीं किया।
- हर दिन को एक नया चैलेंज मानते हुए शैली ने हार नहीं मानी और 2016 में ornatejewels.com नाम से ई कॉमर्स वेबसाइट शुरू की।
क्या खास है शैली की ज्वैलरी में..
- यह इंडिया की एक मात्र ऐसी वेबसाइट है जहां सिर्फ सिल्वर ज्वैलरी किफायती कीमत पर खरीदी जा सकती है।
- शैली के मुताबिक उनके द्वारा बनाई गई ज्वैलरी कभी भी काली नहीं पड़ती है और यह आम सिल्वर ज्वैलरी से सस्ती हैं।
- वे अपनी ज्वैलरी की एग्जिबिशन कई बड़ी कॉर्पोरेट कंपनियों में भी लगा चुकी हैं। शैली का कहना है कि, हर उम्र की महिलाएं उनकी ज्वैलरी को पसंद करती हैं।
- इस साल उन्होंने अपनी कंपनी का टर्नओवर तीन गुना करने का टारगेट बनाया है।
- शैली ने बताया कि, वे खुद ही ज्वैलरी बनाती हैं इसलिए वे दूसरों से काफी सस्ती पड़ती है। उनकी ज्वैलरी किफ़ायती होने के साथ-साथ फैशनेबल भी है।
X
Mothers day special: Meet a mothers who start india first silver jewelry online store.
COMMENT