पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • National
  • पीओएस से बना टिकट किसी भी काउंटर से होगा कैंसिल

पीओएस से बना टिकट किसी भी काउंटर से होगा कैंसिल

5 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
भोपाल | अगर आप डेबिट और क्रेडिट कार्ड के जरिए प्वाइंट ऑफ सेल्स (पीओएस) मशीन से टिकट बुक करते हैं तो आपकी सबसे बड़ी चिंता होती है कि यह कैंसिल कैसे होगा, इसका रिफंड कैसे और कितने दिन में मिलेगा। पैसा कैश में मिलेगा या फिर सीधे अकाउंट में क्रेडिट होगा। ऐसे लोगों के लिए यह एक राहत भरी खबर है। अब डेबिट और क्रेडिट कार्ड के जरिए पीओएस से बुक कराए गए रेल टिकट किसी भी बुकिंग काउंटर पर कैंसिल करवाए जा सकेंगे। रेल अधिकारियों का कहना है कि टिकट कैंसिल कराने पर बचा हुआ पैसा सीधे आपके बैंक खाते में पहुंच जाएगा। रेल मंत्रालय ने इस संबंध में सभी जोन को निर्देश जारी कर दिए हैं।













नियम के मुताबिक टिकट निरस्त होने के बाद बचे पैसे आपको कैश में नहीं मिलेंगे। टिकट की राशि 7 दिन के अंदर सीधे ग्राहक के बैंक खाते में आ जाएगी।

अभी यह होता है

रेल यात्रा करने के लिए पीओएस के जरिए बुक की गई टिकट को कैंसिल कराने की सुविधा अभी तक कुछ ही चुनिंदा टिकट बुकिंग काउंटर पर ही मिलती थी। हाल ही किए गए परिवर्तन के बाद अब यह सुविधा सभी काउंटर पर मिलेगी। कार्ड से बुक गए टिकट को कैंसिल करवाते समय काउंटर पर लगी स्क्रीन पर इलेक्ट्रॉनिक रिफंड की सूचना यात्री को तत्काल मिलेगी। वहीं, जिन काउंटरों पर पीओएस मशीनें नहीं हैं, वहां टिकट डिपोजिट रिसिप्ट दे दी जाएगी।

सात दिन में वापस आएगा पैसा

खबरें और भी हैं...