पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • National
  • 47% छात्र ठीक से नहीं करते पढ़ाई, गैजेट्स में रहते हैं व्यस्त

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

47% छात्र ठीक से नहीं करते पढ़ाई, गैजेट्स में रहते हैं व्यस्त

5 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
प्रदेश के 47 फीसदी छात्र पढ़ाई के प्रति गंभीर नहीं है। ये मन लगाकर पढ़ाई नहीं करते। इनका ज्यादातर समय पर्सनल गेजेट्स के उपयोग में बीतता है। पढ़ाई में संलग्न नहीं हो पाने की एक और वजह माता-पिता का सपोर्ट कम और अच्छा प्रदर्शन करने के लिए दबाव में भी सामने आई है। प्रदेश में 53 फीसदी छात्र ही पढ़ाई के प्रति संलग्न है। इनका प्रतिशत केरल, तमिलनाडु व गुजरात के मुकाबले बेहतर है। केरल व हरियाणा के 48 फीसदी और तमिलनाडु व गुजरात के 49 फीसदी छात्र ही पढ़ाई के प्रति संलग्न है।

छात्रों का पढ़ाई के प्रति घटते रुझान का खुलासा पीयरसन वॉयस ऑफ सर्वे 2016 में हुआ है। यह सर्वे इसी साल जुलाई-अगस्त में मध्यप्रदेश सहित देश भर के शिक्षकों पर किया गया था। प्रदेश के बीस शहरों के शिक्षक इस सर्वे में शामिल थे। सर्वे में भाग लेने वाले 48 प्रतिशत शिक्षकों का मानना है कि पिछले पांच सालों में छात्रों की संलग्नता स्तर में कमी आई है। 36 फीसदी छात्रों पर्सनल गेजेट्स का अधिक उपयोग करते हैं। वहीं 11 फीसदी छात्रों की विषय व कॅरियर स्ट्रीम में दिलचस्पी घटी है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज मार्केटिंग अथवा मीडिया से संबंधित कोई महत्वपूर्ण जानकारी मिल सकती है, जो आपकी आर्थिक स्थिति के लिए बहुत उपयोगी साबित होगी। किसी भी फोन कॉल को नजरअंदाज ना करें। आपके अधिकतर काम सहज और आरामद...

    और पढ़ें