पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • National
  • 3 कंपनियों से मांगे गए इन सवालों के जवाब

3 कंपनियों से मांगे गए इन सवालों के जवाब

5 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
मंत्री पाठक की मुश्किलें बढ़ीं प|ी, भाई को आयकर नोटिस
कटनी हवाला कांड मामले में अभी तक खुद को विवादों से दूर बता रहे राज्य मंत्री संजय पाठक की मुश्किलें बढ़ गई हैं। आयकर विभाग ने उनके खनन कारोबार की जांच शुरू कर दी है। उनके परिवार पर भी शिकंजा कसते हुए पाठक परिवार की कंपनी आनंद माइनिंग कारपोरेशन को नोटिस भेजकर छह साल के कारोबार की जानकारी मांगी है। मंत्री बनने से पहले इस कंपनी की कमान संजय पाठक ही संभालते थे। इसी तरह बांधवगढ़ नेशनल पार्क से लगे निर्मला छाया नेचर रिसोर्ट की गतिविधियों से जुड़े सभी दस्तावेज आयकर विभाग ने मांगे हैं। शेष | पेज 11 पर

रिसोर्ट की संचालक मंत्री पाठक की प|ी निधि हैं। इसके साथ ही संजय पाठक के चचेरे भाई द्वारा संचालित सायना इंटरनेशनल स्कूल के प्रिंसिपल को नोटिस भेज कर बच्चों के साथ संजय पाठक के चचेरे भाई आशीष पाठक की विदेश यात्राओं का रिकार्ड तलब किया है।

जानकारी के मुताबिक पाठक परिवार को नोटिस भेजने से पहले आयकर विभाग की एक टीम ने कटनी हवाला कांड से जुड़े दस्तावेज जब्त किए थे। एक्सेस बैंक की कटनी ब्रांच से फर्जी बैंक खातों के माध्यम से करीब 500 करोड़ रुपए का लेनदेन उजागर होने के बाद से ही पाठक की कंपनियों के खातों में लेनदेन होने के आरोप लग रहे थे। इसकी जांच कर रहे कटनी के तत्कालीन एसपी गौरव तिवारी का तबादला कर मामला ईडी को ट्रांसफर कर दिया गया। इसके साथ ही आयकर विभाग ने भी फर्जी कंपनियों के खातों से हुए लेनदेन के दस्तावेज जब्त किए थे। दैनिक भास्कर के पास आयकर विभाग द्वारा जारी नोटिस की प्रतियां मौजूद हैं। मंत्री संजय पाठक से इस बारे में बात करने की कोशिश की गई तो उनकी ओर से कोई जवाब नहीं दिया गया।

------------------------------------------------------

नीर निधि मार्केटिंग के खातों की जानकारी भी मांगी

नीर निधि मार्केटिंग प्राइवेट लिमिटेड की जानकारी भी आयकर विभाग ने तलब की है। इस कंपनी में सतीश सरावगी डायरेक्टर है। जिसकी कटनी हवाला कांड में पुलिस तलाश कर रही है। सरावगी, संजय पाठक के परिवार की कई कंपनियों में भी डायरेक्टर है। आयकर विभाग ने इस कंपनी द्वारा छह साल में किए गए भुगतान, खरीदी गईं वस्तुओं और पर्चेस ऑर्डर की कॉपियां मांगी हैं।

------------------------------------------------------------------

निर्मल छाया नेचर रिसोर्ट : संजय पाठक की प|ी निधि पाठक द्वारा संचालित निर्मल छाया नेचर रिसोर्ट से पूछा है कि रिसोर्ट में काम करने वाले स्टाफ, लेबर आदि की जानकारी दें। रिसोर्ट द्वारा बिलहरी में पिछले छह वर्षों में संचालित गतिविधियों के दस्तावेज भी तलब किए गए हैं। यह रिसोर्ट संजय पाठक की मां निर्मला पाठक के नाम पर है, जिसमे वे अप्रैल 2016 से अतिरिक्त निदेशक के पद पर हैं।

सायना इंटरनेशनल स्कूल कटनी

(प्रिंसिपल को धारा 272 ए और 131 (1 ए ) के तहत नोटिस)

1. छह वर्षों में स्कूल द्वारा कितनी विदेश यात्राएं प्रायोजित की गईं?

2. इन यात्राओं का उद्देश्य क्या है। छात्रों, स्टाफ के अलावा आशीष पाठक (संजय पाठक के भाई) किस हैसियत से गए थे?

3. विभाग ने इन यात्राओं पर कितना रुपया खर्च किया?

आनंद माइनिंग काॅर्पोरेशन

(धारा 131 (1 ए ) के तहत नोटिस)

1. पिछले छह साल में कितना लौह अयस्क (आयरन ओर) बेचा गया है?

2. यह खनिज किन कंपनियों अथवा व्यक्तियों को बेचा?

3. खरीददार ने माल का परिवहन किन-किन माध्यमों से किया?

खबरें और भी हैं...