• Hindi News
  • National
  • 10 मार्च से रात 8 बजे तक हो सकेगी रजिस्ट्री

10 मार्च से रात 8 बजे तक हो सकेगी रजिस्ट्री

5 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
रोज 150 रजिस्ट्रियां होती हैं, मार्च में इनकी संख्या 300 तक पहुंच जाती है

स्लॉट की संख्या बढ़ाने का भी फैसला
ढाई माह में ई-रजिस्ट्री से पंजीयन विभाग को हो रहे नुकसान की वजह से विभाग ने भोपाल में स्लॉट बढ़ाने का फैसला लिया है। इससे दस से पंद्रह मिनट में होने वाली रजिस्ट्री पांच मिनट में होगी। वर्तमान में रजिस्ट्री के लिए 15 मिनट से आधा घंटे का इंतजार करना पड़ता है। मार्च में होने वाली भीड़ को कंट्रोल करने के लिए पंजीयन विभाग ने प्लान तैयार किया है।

परी पार्क और आईएसबीटी स्थित दफ्तरों में तैनात 12 सब रजिस्ट्रार एक दिन में अभी तक 336 रजिस्ट्री कर सकते हैं। इसकी संख्या 360 की जा सकती है। पंजीयन विभाग के अफसरों का कहना है कि अभी तक एक सब रजिस्ट्रार रोजाना 28 रजिस्ट्री करता था। अफसरों का कहना है कि अभी रजिस्ट्री के लिए सुबह 10.30 से शाम 4.30 बजे तक रजिस्ट्री के लिए स्लॉट बुक होते हैं। 10 मार्च से इसे रात 8 बजे तक किया जा सकता है।

अतिरिक्त काउंटर खुलेंगे

पंजीयन विभाग के अफसरों का कहना है मार्च में अधिकतर लोग प्रॉपर्टी की रजिस्ट्री कराने के लिए दफ्तर आते हैं। इस दौरान हाेने वाली भीड़ को देखते हुए अतिरिक्त काउंटर खोलने का निर्णय लिया है। साथ ही पूछताछ काउंटर पर दो लोगों को तैनात किया जाएगा। ये लोग रजिस्ट्री से संबंधित जानकारी देते रहेंगे। विभाग वर्तमान में यहां स्वान से इंटरनेट की सेवाएं ले रहा है। आॅप्टीकल फाइवर केबल की टेस्टिंग के दौरान 10 एमबीपीएस की स्पीड दी जा रही है।





टेस्टिंग पूरी होने के बाद सर्वर को 100 एमबीपीएस तक की स्पीड मिल सकेगी। जो कि वर्तमान स्पीड से 10 गुना ज्यादा होगी।

खबरें और भी हैं...