• Hindi News
  • National
  • अब भोपाल को मिलेंगी 2 हमसफर और 1 अंत्योदय ट्रेन, इन रूटों पर मिलेगा फायदा

अब भोपाल को मिलेंगी 2 हमसफर और 1 अंत्योदय ट्रेन, इन रूटों पर मिलेगा फायदा

5 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
भोपाल (मध्यप्रदेश). भोपाल को अक्टूबर में दो हमसफर और एक अंत्योदय ट्रेन मिल जाएगी। पूरी थर्ड एसी ट्रेन हमसफर पुणे और हैदराबाद रूटों पर चलेंगी, जबकि सभी जनरल कोच वाली अंत्योदय ट्रेन मुंबई के लिए होगी। रेल सूत्रों के मुताबिक अक्टूबर के पहले सप्ताह से इनका संचालन शुरू कर दिया जाएगा।
भोपाल को अक्टूबर के महीने में दो हमसफर और एक अंत्योदय ट्रेन मिल जाएगी। पुणे और हैदराबाद के लिए हमसफर ट्रेन मिलेगी, जबकि अंत्योदय ट्रेन मुंबई के लिए होगी। संभवत: अक्टूबर के पहले सप्ताह से इनका संचालन शुरू कर दिया जाएगा। रेल मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी का कहना है कि जरूरत पड़ने पर भोपाल मंडल को एक-एक हमसफर व अंत्योदय ट्रेन और दी जा सकती है।
पहले चरण में 14 जनरल कोच लगाए जाएंगे
एसी-3 श्रेणी के कोच वाली हमसफर ट्रेन के चलने से पुणे और हैदराबाद आवागमन आसान हो सकेगा। अक्सर इन दोनों स्थानों के लिए चलने वाली ट्रेनों की एसी-3 श्रेणी में लंबी वेटिंग बनी रहती है। वहीं, मुंबई के लिए जनरल व स्लीपर श्रेणी में ऐसी ही स्थिति बनती है। इसी को देखते हुए जनरल श्रेणी के कोच वाली अंत्योदय ट्रेन मुंबई रूट पर दिया जाना फाइनल किया गया है। हमसफर श्रेणी की ट्रेनों में एसी-3 के 11 कोच पहले चरण में लगाए जाएंगे। यदि डिमांड आई तो एक से लेकर तीन तक अतिरिक्त कोच इन ट्रेनों में जोड़े जा सकेंगे। इसी तरह अंत्योदय ट्रेनों में पहले चरण में 14 जनरल कोच लगाए जाएंगे।
किराया जल्द होगा तय
सूत्रों के मुताबिक इनका किराया आम ट्रेनों के मुकाबले 15 से 20 फीसदी तक ज्यादा तय किया जा सकता है। अधिकारियों का कहना है कि यदि किराया समान रखा जाएगा तो अनावश्यक रूप से भी टिकट बुक करवाने की स्थिति बनने लगेगी।
खबरें और भी हैं...