• Hindi News
  • Madhya Pradesh
  • Bhopal
  • News
  • लाइव म्यूजिक से नाटक का जीवंत मंचन, टीवी एक्टर रघुवीर यादव सम्मानित
--Advertisement--

लाइव म्यूजिक से नाटक का जीवंत मंचन, टीवी एक्टर रघुवीर यादव सम्मानित

इफ्तेखार स्मृति नाट्य समारोह शुरू, रघुवीर यादव निर्देशित नाटक में मजबूत था संगीत पक्ष।

Dainik Bhaskar

May 27, 2016, 12:56 AM IST
मध्य प्रदेश नाट्य विद्यालय के स्टूडेंट्स ने नाटक में बेहतरीन अभिनय किया। देसी संगीत और नौटंकी शैली का प्रयोग भी शानदार था। मध्य प्रदेश नाट्य विद्यालय के स्टूडेंट्स ने नाटक में बेहतरीन अभिनय किया। देसी संगीत और नौटंकी शैली का प्रयोग भी शानदार था।
भोपाल. तीन कसमों पर आधारित सिचुएशनल कॉमेडी है मारे गए गुलफाम। जिसका नायक है गाड़ीवान हीरामन और नायिका है नौटंकी में काम करने वाली हीराबाई। दैनिक भास्कर के सहयोग से चल रहे चार दिवसीय इफ्तेखार स्मृति समारोह में चारो दिन रंगकर्मियों को भी सम्मानित किया जाएगा।
फणीश्वरनाथ रेणु की कहानी पर आधारित नाटक में रघुवीर यादव का सधा हुआ निर्देशन देखने मिला। मध्यप्रदेश नाट्य विद्यालय के कलाकारों का अभिनय भी काबिल ए तारीफ था। भारत भवन के अंतरंग सभागार में मंचित नाटक में करीब 30 संगतकारों ने लाइव म्यूजिक देकर नाटक को जीवंत और संगीतमयी बनाया।
नाटक की खूबसूरती थी सावन, कजरी और नौटंकी
मध्यप्रदेश नाट्य विद्यालय के स्टूडेंट्स के साथ मिलकर रघुवीर यादव ने इस नाटक को पिछले साल तैयार किया था। पिछले कई दिनों से वे भोपाल में हैं। इस दौरान उन्होंने नाटक की जमकर रिहर्सल कराई। नाटक में अभिनय के साथ नाट्य संगीत का भरपूर उपयोग दिखता है। इसमें अगल-अगल विधाओं के कई गाने शामिल थे। शुरुआत बिरहा से हुई। जिसके बोल थे "कहे मंदोदरी रावण से सजनवा मिलनवा...'। कहानी गानों के साथ आगे बढ़ती है। 40 साल के अधेड़ हीरामन प्रेम की तलाश में है। नाटक में आगे सावन, कजरी, नौटंकी के गानों का खूबसूरत इस्तेमाल दिखता है। कहानी में "चिट्ठी जरा सैंया जी के नाम लिख दे', "तेरी खुदाई देखी...,' जैसे कई गीत शामिल किए गए।
रंगकर्मियों को सम्मानित किया जाएगा
दैनिक भास्कर के सहयोग से चल रहे चार दिवसीय इफ्तेखार स्मृति समारोह में चारो दिन रंगकर्मियों को सम्मानित किया जाएगा। 26 साल से चल रहे इस प्रतिष्ठित समारोह को हर साल इफ्तेखार क्रिकेट अकादमी कराती है। समारोह के पहले दिन रघुवीर यादव, नगीन तनवीर, मांगीलाल शर्मा और वसीम खान को सम्मानित भी किया गया।
आगे की स्लाइड्स में देखें फोटो...
समारोह के पहले दिन रघुवीर यादव, नगीन तनवीर, मांगीलाल शर्मा और वसीम खान को सम्मानित भी किया गया। समारोह के पहले दिन रघुवीर यादव, नगीन तनवीर, मांगीलाल शर्मा और वसीम खान को सम्मानित भी किया गया।
X
मध्य प्रदेश नाट्य विद्यालय के स्टूडेंट्स ने नाटक में बेहतरीन अभिनय किया। देसी संगीत और नौटंकी शैली का प्रयोग भी शानदार था।मध्य प्रदेश नाट्य विद्यालय के स्टूडेंट्स ने नाटक में बेहतरीन अभिनय किया। देसी संगीत और नौटंकी शैली का प्रयोग भी शानदार था।
समारोह के पहले दिन रघुवीर यादव, नगीन तनवीर, मांगीलाल शर्मा और वसीम खान को सम्मानित भी किया गया।समारोह के पहले दिन रघुवीर यादव, नगीन तनवीर, मांगीलाल शर्मा और वसीम खान को सम्मानित भी किया गया।
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..