पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • अब साइकिल सवारों पर भी जुर्माना लगाने की तैयारी

अब साइकिल सवारों पर भी जुर्माना लगाने की तैयारी

7 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
केंद्रसरकार साइकिल सवारों को भी ट्रैफिक नियमों के दायरों में बांधने जा रही है। फिलहाल इन्हें ट्रैफिक नियम तोड़ने पर जुर्माना नहीं भरना पड़ता है। प्रस्तावित नए मोटर वाहन विधेयक में ट्रैफिक नियम तोड़ने वाले साइकिल सवार पर 1500 रुपए तक के जुर्माने का प्रावधान किया गया है। यही नहीं विदेशों की तर्ज पर भारत में साइकिल सवार को हेलमेट पहनना अनिवार्य किया जा सकता है।

मौजूदा मोटर वाहन अधिनियम 1988 में साइकिल को गैर मोटरयुक्त वाहन माना गया है, इसलिए साइकिल सवार पर यातायात नियम लागू नहीं होते हैं। लेकिन प्रस्तावित व्हीकल रेगुलेशन एंड रोड सेफ्टी ऑफ इंडिया विधेयक 2014 की सूची संख्या 3 में साइकिल को शामिल गया है। इसके तहत यातायात नियम का उल्लंघन करने पर साइकिल सवार पर अधिकतम 1500 रुपए का जुर्माना लगाया जाएगा। सरकार ने विधयेक पर लोगों की राय मांगी है और इसे आगामी शीतकालीन संसद सत्र में पेश किया जा सकता है। प्रस्तावित विधेयक संसद में पारित होने के बाद साइकिल संबंधी नए नियम बनाए जाएंगे। इसमें गलत दिशा में साइकिल चलाना, लाल बत्ती पार करना, साइकिल के कारण यातायात बाधित होने पर दंड का प्रावधान किया जा रहा है। इसके अलावा साइकिल के आगे-पीछे रिफ्लेक्टर लगाने होंगे। साइकिल के आगे छोटी हेडलाइट लगानी होगी। जो साइकिल चलने पर खुद ही जलेगी।

क्यों बनाए जा रहे हैं सख्त नियम

देशभर में प्रति वर्ष साढ़े छह हजार से अधिक साइकिल सवारों की सड़क दुर्घटनाओं में मौत हो जाती है। देश में रोड ट्रैफिक एक्ट नहीं होने के कारण गैर मोटरयुक्त वाहन यानी साइकिल यातायात कानून के दायरे से बाहर थी। सरकार का मानना है कि नए एक्ट के लागू होने से सड़क दुर्घटनाओं में कमी आएगी।

ट्रैफिक नियम तोड़ने पर सख्ती