पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • अब आर्किटेक्ट देेंगे बिल्डिंग परमिशन

अब आर्किटेक्ट देेंगे बिल्डिंग परमिशन

7 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
खुदके मकान के निर्माण की अनुमति (बिल्डिंग परमिशन) लेने की जटिल प्रक्रिया को आसान करने के लिए राज्य सरकार अहम बदलाव करने जा रही है। अब परमिशन की पूरी प्रक्रिया और सर्टिफिकेट जारी करने के अधिकार प्राइवेट आर्किटेक्ट को दिए जाएंगे। वे ही मकान का नक्शा बनाएंगे, प्लॉट का साइट वेरिफिकेशन करेंगे। फिर नक्शे को मंजूरी भी देंगे। निगम का काम बस बिल्डिंग परमिशन की ऑनलाइन फीस लेना होगा। नई व्यवस्था से लोग बिल्डिंग परमिशन लेने के लिए नगर निगम या नगरपालिका के चक्कर काटने से बच सकेंगे।

प्रदेश में एक साल पहले बिल्डिंग परमिशन को ऑनलाइन किए जाने की प्रक्रिया के बाद से यह मांग उठ रही थी कि अफसरों के बजाए आर्किटेक्ट्स को ही यह काम दे दिया जाए। तीन महीने पहले नगरीय विकास एवं पर्यावरण मंत्री कैलाश विजयवर्गीय ने टीएंडसीपी, नगरीय प्रशासन संचालनालय, नगर निगम और आर्किटेक्ट्स के साथ बैठक कर इस व्यवस्था को शुरू करने के निर्देश दिए थे। लिहाजा, विभाग ने इसका प्रस्ताव तैयार कर लिया है। नगर पालिक एक्ट में संशोधन किया जा रहा है। शेष| पेज 13 पर



निगमकमिश्नर ही आर्किटेक्ट को परमिशन देने के लिए अधिकृत करेंगे। भूमि विकास नियम 2012 में संशोधन कर इसकी प्रक्रिया, एग्रीमेंट, नियंत्रण आदि की व्यवस्था किए जाने का प्रस्ताव तैयार हो चुका है।



अभी यहां लागू : आर्किटेक्ट्स द्वारा बिल्डिंग परमिशन देने की व्यवस्था अभी बिहार, पंजाब और हरियाणा में है। मप्र में पंजाब और हरियाणा के नियमों के आधार पर प्रस्ताव तैयार किया गया है।



राज्यसरकार का यह अच्छा कदम है। इससे लोगों को परमिशन लेने के लिए परेशान नहीं होना पड़ेगा। साथ ही उन्हें यह विकल्प भी मिलेगा कि वह किससे बिल्डिंग परमिशन लें।

अमोघगुप्ते, प्रतिनिधि, मप्र काउंसिल ऑफ आर्किटेक्ट

--------

आर्किटेक्ट को ही परमिशन देने के अधिकार देने के लिए नगर पालिक एक्ट और भूमि विकास नियम में संशोधन के प्रस्ताव तैयार हो चुके हैं। स्थानीय निकाय चुनाव खत्म हो जाएं, फिर इन संशोधनों को लागू करेंगे।

-कैलाश विजयवर्गीय, नगरीय विकास एवं पर्यावरण मंत्री

ऐसे देंगे आर्किटेक्ट्स परमिशन

नगरीयनिकाय आर्किटेक्ट्स को अपने यहां पंजीकृत करेगी। भोपाल में फिलहाल करीब 150 आर्किटेक्ट रजिस्टर्ड हैं। आर्किटेक्ट्स मकान का नक्शा बनाएंगे। उससे संबंधित जानकारी निगम की बिल्डिंग पर