पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • Double Decker Will Run Until The End Of March

मार्च के अंत तक दौड़ने लगेगी डबल डेकर

9 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
भोपाल। हबीबगंज से इंदौर के बीच डबल डेकर और बीना-भोपाल मेमू ट्रेन का मार्च के अंत तक चलना तय है। भोपाल रेल मंडल ने इन गाड़ियों को चलाने की तैयारियां पूरी कर ली हैं। पिछले रेल बजट की नई गाड़ियां चलाए जाने की घोषणा हर साल 31 मार्च तक पूरी करना होती है।
डीआरएम राजीव चौधरी का कहना है कि कोच सहित कंप्लीट ट्रेन (रैक) का इंतजाम रेलवे बोर्ड करता है। जब ट्रेनें घोषित की गई हैं तो रैक का इंतजाम भी हर हाल में कर लिया जाता है।
बन रहे डीजल प्वाइंट
डीआरएम ने डबल डेकर ट्रेन के जनरेटर सेट में लगने वाले डीजल के लिए भोपाल और उज्जैन स्टेशनों के नजदीक डीजल प्वाइंट बनाए जाने की जानकारी दी। उन्होंने बताया कि इन प्वाइंट्स को इंडियन ऑयल कापरेरेशन की मदद से ऐसे स्थानों पर लगवाया जा रहा है, जहां से जनरेटर में डीजल आसानी से भरा जा सके।
मेमू की भी तैयारी
डीआरएम के अनुसार मेमू ट्रेन के लिए मिसरोद में बनने वाला शेड भले ही बाद में बनाया जाए पर उसे भी मार्च अंत तक चलाया जाएगा। इस गाड़ी की विशेषता यह होती है कि वह स्पीड भी जल्द पकड़ती है और ब्रेक लगाकर उसे रोकना भी आसान होता है। इस गाड़ी में दो इंजन एक साथ लगाए जाते हैं। एक बीच में और दूसरा सबसे आगे लगता है।
लगेंगे दो जनरेटर
डबल डेकर ट्रेन में कूलिंग के लिए दो जनरेटर लगाए जाएंगे। इनमें से एक आगे और दूसरा पीछे की ओर लगाया जाएगा। एक जनरेटर सेट में एक फेरे के दौरान करीब 2 हजार लीटर डीजल लगेगा।
अभी तय नहीं कि कौन चलाएगा ट्रेन
डबल डेकर ट्रेन को कौन सा रेल मंडल मेंटेन करेगा, यह अभी तय नहीं हो सका है। हालांकि अभी तक की तैयारियों और इंतजाम से लग रहा है कि इसे भोपाल रेल मंडल ही मेंटेन करेगा। हालांकि डीआरएम चौधरी ने इस मामले में कुछ भी कहने से इंकार किया है। उनका कहना है कि इस मामले में रेलवे बोर्ड के आदेश का पालन किया जाएगा।