पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

खाप पंचायत का डर दिखाकर दहेज लेने वाले पहुंचे सलाखों के पीछे!

9 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
भोपाल। पहले खाप पंचायत का डर दिखाकर दहेज के रूप में 25 लाख रुपए की मांग करने के आरोप में वैज्ञानिक को सोमवार को महिला पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया। पुलिस ने वैज्ञानिक के माता-पिता को भी गिरफ्तार किया है। इधर, वैज्ञानिक ने पुलिस पर आरोप लगाया कि उसे काउंसलिंग के बहाने बुलाकर गिरफ्तार किया गया। पुलिस का
कहना है कि काउंसलिंग पहले हो चुकी थी, जब बात नहीं बनी तो एफआईआर दर्ज की गई है।
महिला थाने में नेहरू नगर निवासी पल्लवी ने 29 जनवरी को काउंसलिंग के लिए महिला थाने में आवेदन दिया था। उसने अपनी शिकायत में बताया था कि उसने हैदराबाद के डिफेंस इलेक्ट्रानिक रिसर्च लेबोरेटरी में काम करने वाले सीनियर वैज्ञानिक प्रवीण जैन से आर्य समाज मंदिर में शादी की थी। इसके बाद प्रवीण ने उसे एमटेक करने के लिए भोपाल वापस भेज दिया।
इस बीच दोनों मिलते रहे। एमटेक करने के बाद जब वो हैदराबाद गई तो प्रवीण ने उसे साथ रखने इनकार कर दिया। उसने एक गोत्र के होने और फिर खाप पंचायत द्वारा मार डालने का डर भी दिखाया। इसके बाद महिला थाने में हुई काउंसलिंग में उसने पल्लवी को साथ रखने से मना कर दिया।
काउंसलर मुहिब अहमद, थाना प्रभारी सोनाली सूना की समझाइश के बाद तय हुआ कि वो पल्लवी को 25 फरवरी को हैदराबाद ले जाएगा। लेकिन, बाद में प्रवीण ने पल्लवी के परिजनों को फोन कर पल्लवी को साथ ले जाने के एवज में 25 लाख रुपए की मांग की थी।
एडीजी ने दिया था एफआईआर दर्ज करने का निर्देश
रुपए और धमकी से तंग आकर पल्लवी ने जनसुनवाई में गुहार लगाई थी। जनसुनवाई में पूरे प्रकरण को सुनने के बाद एडीजी यूके लाल ने महिला थाने को प्रवीण के खिलाफ एफआईआर दर्ज करने के निर्देश दिए थे। सीएसपी जहांगीराबाद ने बताया कि प्रवीण और उनके माता-पिता के खिलाफ दहेज प्रताड़ना और जान से मारने की धमकी का प्रकरण दर्ज किया गया।