पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

कम वर्षा की चपेट में हैं प्रदेश के 28 जिले

9 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक

भोपाल।मानसून की बेरुखी के कारण प्रदेश के 28 जिलों में बोवनी पिछड़ गई है। छतरपुर जिला तो अभी से अल्प वर्षा की श्रेणी में आ गया है। प्रदेश में पिछले साल की तुलना में इस साल 27 लाख हेक्टेयर कम बोवनी हुई है। मानसून सक्रिय नहीं होने के कारण प्रदेश में धान और सोयाबीन की फसल का रकबा घटने की आशंका भी बढ़ गई है। पिछले खरीफ सीजन में (13 जुलाई 2011 तक) 78 लाख हेक्टेयर में बोवनी हो गई थी जबकि वर्तमान खरीफ सीजन में अब तक 51 लाख हेक्टेयर में ही बोवनी हो पाई है।



प्रदेश में मानसून पूरी तरह से सक्रिय नहीं होने से निर्मित स्थिति से निपटने के लिए कृषि उत्पादन आयुक्त एमएम उपाध्याय की अध्यक्षता में शुक्रवार को हुई बैठक भी हुई थी। सामान्य से कम वर्षा वाले जिलों में ताकीद की गई है कि सरकारी अधिकारी निरंतर किसानों से संपर्क बनाए रखें और उन्हें फसल संबंधी सुझाव दें।



कृषि विभाग के अधिकारियों का कहना है कि सोमवार से सरकार मानसून की बिगड़ती स्थिति को लेकर बड़े कदम उठा सकती है।



खरीफ की प्रमुख फसलों का रकबा



- सोयाबीन : 57 लाख हैक्टेयर अनुमानित बोवनी



- धान : 16 लाख हैक्टेयर अनुमानित बोवनी



- कपास : 16 लाख हैक्टेयर



- मक्का : 12 लाख हैक्टेयर



यहां होगा असर



ग्वालियर व रीवा में सोयाबीन और शहडोल में धान का रकबा घटने की आशंका है। निमाड़ में कपास के रकबे पर असर पड़ेगा। धान का पौधा तैयार हो चुका है। खेत की मचाई और भरपूर पानी नहीं मिलेगा तो धान की फसल पर विपरीत असर पड़ेगा। कृषि वैज्ञानिक एचडी वर्मा ने बताया कि कृषि विभाग 15 जुलाई तक बोवनी का समय मान रहा है। इस दौरान अच्छी बौछारें भी पड़ जाती हैं और लंबा सूखा नहीं पड़ता तो सोयाबीन की पर्याप्त बुवाई हो जाएगी। यह सही है कि उत्पादन गिरेगा लेकिन खेत खाली छोड़ने से तो अच्छा है कि कुछ फसल तो ले ही ली जाए।



किसानों को सलाह



कृषि महकमे ने किसानों को सलाह दी है कि यदि मानसून और लेट होता है तो अंतरवर्तिय तरीका अपनाएं। मसलन खेत में एक साथ 3-4 फसलें (सोयाबीन, अरहर, ज्वार व मक्का) लें। आठ से दस फीट की क्यारी बनाकर इन चारों फसलों को एक साथ खेत में बोया जा सकता है। इससे नुकसान की संभावना घट जाएगी।



आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- सकारात्मक बने रहने के लिए कुछ धार्मिक और आध्यात्मिक गतिविधियों में समय व्यतीत करना उचित रहेगा। घर के रखरखाव तथा साफ-सफाई संबंधी कार्यों में भी व्यस्तता रहेगी। किसी विशेष लक्ष्य को हासिल करने ...

और पढ़ें