• Hindi News
  • Sageena Valley State University Of America Bhopal Madhya Pradesh

अमेरिका की सगीना वैली स्टेट यूनिवर्सिटी के साथ करार करेगा आरजीपीवी

8 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक

भोपाल. राजीव गांधी प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय (आरजीपीवी) के छात्र अमेरिकी राज्य मिशिगन स्थित सगीना वैली स्टेट यूनिवर्सिटी में शार्ट टर्म कोर्स कर सकेंगे। साथ ही आरजीपीवी की फैकल्टी भी शोधकार्य के लिए इस अमेरिकी विश्वविद्यालय की सुविधाओं का लाभ उठा सकेंगी। स्टूडेंट व फैकल्टी एक्सचेंज प्रोग्राम के तहत इन दोनों यूनिवर्सिटी के बीच करार किया जा रहा है।

मंगलवार को सगीना वैली स्टेट यूनिवर्सिटी का एक प्रतिनिधिमंडल दो दिवसीय दौरे पर आरजीपीवी आया है। इस दौरान इस प्रतिनिधिमंडल ने आरजीपीवी के विभिन्न विभागों का निरीक्षण करने के साथ ही फैकल्टी व स्टूडेंट से चर्चा की। प्रतिनिधिमंडल में इंटरनेशनल स्टूडेंट प्रोग्राम की प्रभारी डॉ. रिबेका ग्रेफिन व डीन मैनेजमेंट डॉ. रमा युलकर शामिल थी।

मैनेजमेंट के विषयों पर ज्यादा फोकस
आरजीपीवी के कुलपति प्रो. पीयूष त्रिवेदी ने बताया मैनेजमेंट, पर्यावरण, एनर्जी, मटेरियल साइंस व उद्यमिता जैसे क्षेत्रों में सहयोग के लिए यह करार किया जा रहा है। सबसे ज्यादा फोकस मैनेजमेंट विषय पर रहेगा। कुलपति का कहना है कि इस करार का सबसे ज्यादा फायदा आरजीपीवी द्वारा शुरू किए गए मास्टर ऑफ एप्लाइड मैनेजमेंट व मास्टर ऑफ टेक्नोलॉजिकल मैनेजमेंट जैसे नए पाठयक्रमों के छात्रों को मिलेगा।

उन्होंने बताया कि जल्द ही उन क्षेत्रों को तलाशा जाएगा, जिन पर दोनों विश्वविद्यालय मिलकर काम कर सकते हैं। इस करार के तहत आरजीपीवी के छात्र सगीना वेली स्टेट यूनिवर्सिटी जाकर वहां संचालित शॉर्ट टर्म कोर्स में प्रवेश ले सकेंगे। यही नहीं वहां के छात्र व फैकल्टी भी मैनेजमेंट, पर्यावरण, एनर्जी, मटेरियल साइंस जैसे विषयों में शोध के लिए आरजीपीवी की फैकल्टी के साथ काम कर सकेंगे।

इनके साथ हो चुका है करार
इससे पहले आरजीपीवी पिछले साल नवंबर माह में तूरान यूनिवर्सिटी कजाकिस्तान और महासाराखाम यूनिवर्सिटी थाईलैंड के अलावा रूस की ४ यूनिवर्सिटीज यूराल स्टेट यूनिवर्सिटी ऑफ इकोनॉमिक्स, सारातोव स्टेट टेक्निकल यूनिवर्सिटी, सारातोव स्टेट सोशियो इकनॉमिक्स यूनिवर्सिटी, नोवोसिबिस्र्क स्टेट यूनिवर्सिटी के साथ करार कर चुका है।