• Hindi News
  • The New Guidelines MLA Fund Will Be Approved In 30 Working Days

विधायक निधि की नई गाइडलाइन होगी, 30 दिन में मंजूर होंगे काम

9 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक

भोपाल। विधायक निधि के काम अब कलेक्टर की मंजूरी के लिए महीनों नहीं अटकेंगे, क्योंकि राज्य सरकार इसके लिए नई गाइड लाइन लागू करने जा रही है। योजना विभाग द्वारा तैयार ड्राफ्ट के मुताबिक विधायक निधि के काम कलेक्टर को अधिकतम 30 दिन में स्वीकृत करने होंगे। इतना ही नहीं, इस राशि को खर्च करने के लिए मदों की संख्या भी बढ़ाने का प्रस्ताव है।

विभाग इस ड्राफ्ट को अंतिम रूप देने से पहले मंत्रियों के सुझाव भी लेगा। इसके बाद प्रस्ताव कैबिनेट में भेजा जाएगा। नई गाइड लाइन का सबसे अधिक फायदा विपक्ष के विधायकों को मिलेगा। अक्सर उनकी शिकायत रहती है कि कलेक्टर प्रस्तावों को समय पर स्वीकृत नहीं करते हैं, और विधायकों पर विकास कार्य नहीं कराने के आरोप लगते हैं।

योजना विभाग के सूत्रों का कहना है कि केंद्र सरकार की गाइड लाइन के मुताबिक सांसद निधि के काम 75 दिन में स्वीकृत होने का नियम है। इसी तर्ज पर विधायक निधि के उपयोग की नई गाइड लाइन तैयार की गई है। जिसमें यह भी प्रस्तावित किया गया है कि विधायक को अन्य विधानसभा क्षेत्र में अपनी निधि से एक साल में अधिकतम 5 लाख रुपए के विकास कार्य कराने के अधिकार होंगे। बताया जा रहा है कि विधायकों ने ही योजना विभाग में यह बात रखी थी कि परिसीमन में यदि किसी विधायक की सीट का स्वरूप (आरक्षित या अनारक्षित) बदलता है तो मौजूदा विधायक को परेशानी आती है।

वह आसपास की विधानसभा से दावेदारी भी नहीं पेश कर पाता क्योंकि उसने वहां कोई कार्य ही नहीं किया, लेकिन अब अन्य विधानसभा क्षेत्रों में काम कराने का फायदा विधायकों को मिलेगा।

ट्रस्ट-सोसायटी को भी दे सकेंगे दस लाख
प्रस्तावित गाइड लाइन के मुताबिक किसी ट्रस्ट अथवा सोसायटी को उसके अस्तित्व में रहने के दौरान विधायक निधि से अधिकतम 10 लाख रुपए मिल सकेंगे। यह राशि चाहे तो एक विधायक एक मुश्त दे या फिर एक से अधिक विधायक अपनी स्वेच्छा से राशि दे, लेकिन यह राशि 10 लाख रुपए से अधिक नहीं होगी।

ये काम भी हो सकेंगे
शव वाहन लिया जा सकता है ।
स्कूल भवन की बाउंड्री, शौचालय व टंकी का निर्माण।
आपदा की स्थिति में साझा सरल स्थान (पीडि़तों के रुकवाने के लिए अस्थाई व्यवस्था)।
विकलांग के लिए मोटर युक्त व्हील चेयर।
नाव खरीदी जा सकती हैं ।