भोपाल के यंगस्टर्स ने बनाई वेबसाइट, अब घर बैठे खरीद सकते हैं किराना / भोपाल के यंगस्टर्स ने बनाई वेबसाइट, अब घर बैठे खरीद सकते हैं किराना

प्रीति शर्मा जैन

Sep 09, 2014, 07:04 AM IST

उन्होंने अपनी कमजोरियों को काबिलियत और क्रिएटिविटी से दूर कर सफलता की सीढ़ियां चढ़ीं।

Website created by youngsters in Bhopal
भोपाल. ‘जीवन में असफलताएं कभी-कभी सफलता के मायने समझाती हैं। जब हार से सामना हुआ तब मन में सफल होने का जज्बा और मजबूत हुआ। असफलता का डर दिलो-दिमाग से निकल गया और हार से जीतने की ललक मन में पैदा हुई।’ यह कहना है सिटी के ऐसे यंग एंटरप्रेन्योर्स का, जिन्हें लाइफ में पहले हार मिली, फिर उन्होंने अपनी कमजोरियों को काबिलियत और क्रिएटिविटी से दूर कर सफलता की सीढ़ियां चढ़ीं।
किसी ने कबाड़ में भविष्य की जुगाड़ की तो किसी ने बेस्ट शॉपिंग डील्स से शॉपिंग के नए कॉन्सेप्ट को इंट्रोड्यूस किया है तो कोई फूड प्रोवाइड सर्विस को नए अंदाज में प्रेजेंट कर रहा है। वहीं, किराना शॉपिंग की झिकझिक से बचने के लिए घर बैठे ऑनलाइन किराना बुकिंग भी सिटी यूथ्स का ही आइडिया है। यंगस्टर्स का ये ऑनलाइन कॉन्सेप्ट सिटी ही नहीं बल्कि आसपास के एरियाज में भी पॉपुलर हो रहा है।
फाउंडर: शांतनु बोस
घर बैठे खाना हाजिर
chotukhanala.com
इस वेबसाइट की ऑनलाइन फूड ऑर्डरिंग सर्विस के जरिए कस्टमर्स घर बैठे अपने फेवरेट रेस्टॉरेंट से कैश अॉन डिलेवरी पर खाना ऑर्डर कर सकता है। वेबसाइट पर रोज 80 ऑर्डर किए जा रहे हैं। भोपाल के 100 और अन्य शहरों के 400 रेस्टॉरेंट्स छोटूखानाला.कॉम से जुड़ चुके हैं। इसमें शहर के किसी भी कोने में 20-30 मिनट के भीतर फूड की होम डिलेवरी फेसिलिटी दी जा रही है। वेबसाइट के फाउंडर शांतनु बोस कहते हैं, अगर कभी डिलेवरी बॉय नहीं होता, तो वे खुद कस्टमर को ऑर्डर डिलेवर करते हैं। ट्रेन में सफर कर रहे यात्री भी अब ऑर्डर दे रहे हैं।
आगे की स्लाइड्स में पढ़ें पूरी खबर......
Website created by youngsters in Bhopal
फाउंडर: मनोज गुप्ता 
शॉपिंग के लिए
bhopalkirana.com
सिटी के मनोज गुप्ता ने शॉपिंग के दौरान महसूस किया कि छुट्टी में कई घंटे शॉपिंग स्टोर्स पर शॉपिंग करते बीत जाते हैं। सुपर मार्केट हो या कोई शॉप, बिलिंग के लिए भी इंतजार करना पड़ता है। मनोज कहते हैं, ‘मुझे यहीं से ऐसी सर्विस शुरू करने का ख्याल आया जिससे लोग बिना किसी परेशानी के शॉपिंग कर सकें। फिर उन्होंने ‘भोपालकिराना.कॉम’ शुरू किया। इससे लोग घर बैठे ऑनलाइन शॉपिंग कर रहे हैं। इससे न सिर्फ समय बल्कि पेट्रोल और स्टोर तक आने-जाने की झंझट से छुटकारा मिल रहा है। यह सर्विस 24*7 है। प्रोडक्ट की डिलेवरी ऑर्डर करने वाले दिन ही सुबह 11 से रात 11 बजे के बीच कर दी जाती है। डिलेवरी सर्विस फ्री है। 
Website created by youngsters in Bhopal
फाउंडर: अनुराग असाटी और संदीप रघुवंशी
ऑनलाइन बेचो कबाड़
thekabadiwala.com
सिटी के यंग इंजीनियर्स ने कबाड़ की प्रॉब्लम का ऑनलाइन सॉल्यूशन ‘दकबाड़ीवाला.कॉम’ के रूप में निकाला है। इस वेबसाइट के जरिए लोग घर बैठे कबाड़ बेच सकते हैं। सर्विस प्रोवाइडर अनुराग असाटी कहते हैं, कि "साल 2013 से लेकर अब तक लगभग 10 हजार लोग इस फेसिलिटी का फायदा ले चुके हैं। इसके अलावा इंडस्ट्रीज हमारी मुख्य क्लांइट हैं, जो स्क्रैप हमें देते हैं। फिलहाल हम 20 से 30 परसेंट स्क्रैप को रि-साइकल कर रहे हैं। फ्यूचर में हमारा रि-साइकलिंग पर ही फोकस होगा।'
X
Website created by youngsters in Bhopal
Website created by youngsters in Bhopal
Website created by youngsters in Bhopal
COMMENT

किस पार्टी को मिलेंगी कितनी सीटें? अंदाज़ा लगाएँ और इनाम जीतें

  • पार्टी
  • 2019
  • 2014
336
60
147
  • Total
  • 0/543
  • 543
कॉन्टेस्ट में पार्टिसिपेट करने के लिए अपनी डिटेल्स भरें

पार्टिसिपेट करने के लिए धन्यवाद

Total count should be

543