• Hindi News
  • National
  • स्वतंत्रता दिवस के बाद शहर को मिलेगी एक नई ट्रेन की सौगात

स्वतंत्रता दिवस के बाद शहर को मिलेगी एक नई ट्रेन की सौगात

5 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
रेलमंत्री सुरेश प्रभु करेंगे उद्घाटन

भास्कर संवाददाता। टीकमगढ़

स्वतंत्रता दिवस के बाद जल्द ही शहर को एक नई ट्रेन की सौगात मिलेगी। इसी माह के 23 अगस्त काे पहली बार खजुराहो से चलकर टीकमगढ़ ट्रेन आएगी। टीकमगढ़ से खजुराहो तक बनी रेल लाइन का उद्घाटन रेलमंत्री सुरेश प्रभु करेंगे। खजुराहो से हरी झंडी दिखाकर इस ट्रेन को टीकमगढ़ के लिए रवाना किया जाएगा। कार्यक्रम में केंद्रीय मंत्री उमा भारती व मप्र के मुख्यमंत्री शिवराज चौहान भी शामिल होंगे। हाल-फिलहाल अभी यह ट्रेन झांसी टीकमगढ़ पैसेंजर काे खजुराहो तक चलाया जाएगा। अभी ललितपुर-टीकमगढ़ रेल मार्ग पर एक ही पैसेंजर काे चलाया जा रहा है। रेलवे ने टीकमगढ़ से खजुराहो तक तैयार हो चुके 123 किमी के ट्रैक काे तैयार किया गया है। इस ट्रैक पर 23 अगस्त को नई पैसेंजर ट्रेन को शुरू करनेे की तैयारी लगभग प्रशासन द्वारा की जा चुकी है। शुरुआत में झांसी से टीकमगढ़ जाने पैसेंजर का विस्तार कर खजुराहो तक चलाया जाएगा।

टीकमगढ़ की नई सौगात: झांसी टीकमगढ़ को विस्तार कर खजुराहो को शुरू किया जा रहा। 23 अगस्त के संभावित कार्यक्रम में उमा भारती व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान भी शिरकत करेंगे। यह ट्रेन झांसी से सुबह 7 बजे चलने वाली पैसेंजर अब ललितपुर, टीकमगढ़ होकर खजुराहो तक चलेगी। रेलवे बोर्ड प्रबंधन ने कार्यक्रम के उद्घाटन के लिए 23 अगस्त की तिथि पर कार्यक्रम होने की बात कही जा रही है। इस दिन ट्रेन को हरी झंडी दिखाकर टीकमगढ़ के लिए रवाना किया जाएगा। रेल मंत्री सुरेश प्रभु खजुराहो में पैसेंजर ट्रेन को हरी झंडी दिखाकर टीकमगढ़ के लिए रवाना करेंगे। इस कार्यक्रम में उनके साथ मप्र के मुख्यमंत्री व केंद्रीय जल संसाधन मंत्री भी साथ रहेंगी। रेलवे परामर्शदात्री समिति के सदस्य विकास यादव ने बताया कि अगामी 23 अगस्त को रेलमंत्री सुरेश प्रभु खजुराहो में पैसेंजर ट्रेन को हरी झंडी दिखाकर रवाना करेंगे। ट्रेन को हरी झंडी दिखाने का कार्यक्रम खजुराहो स्टेशन पर ही हाेगा। कार्यक्रम स्थल पर रेल मंत्री सुरेश प्रभु हेलीकॉप्टर द्वारा भोपाल से खजुराहो पहुंचेगे। वहीं केंद्रीय जल संसाधन मंत्री उमा भारती ललितपुर से पैसेंजर ट्रेन में सवार होकर खजुराहों जाएंगी। इस दौरान वे टीकमगढ़ व छतरपुर स्टेशन पर कार्यक्रम को संबोधित करेंगी।

ट्रेन को भाेपाल तक चलाने की प्लानिंग
झांसी से टीकमगढ़ चलने वाली पैसेंजर ट्रेन का संचालन खजुराहो तक करने के बाद दो अन्य ट्रेनों को भी खजुराहो तक चलाने की योजना बनाई जा रही है। यादव ने बताया एक मेेमो ट्रेन को चलाया जाएगा जो झांसी से होकर ललितपुर, टीकमगढ़, छतरपुर, खजुराहो से लौटकर महोबा होकर झांसी तक ले जाने की योजना है। एक दिन में यह ट्रेन अपना एक चक्कर पूरा करेगी। इसी तरह के अन्य ट्रेन खजुराहो से चलकर ललितपुर हाेकर भोपाल तक ले जाने की योजना है।

खबरें और भी हैं...