• Hindi News
  • Rajya
  • Madhya Pradesh
  • Guna
  • भगवान के जन्मोत्सव पर आधी रात को मंदिरों में गूंजे शंख घड़ियाल

भगवान के जन्मोत्सव पर आधी रात को मंदिरों में गूंजे शंख-घड़ियाल / भगवान के जन्मोत्सव पर आधी रात को मंदिरों में गूंजे शंख-घड़ियाल

Guna News - आरोन, रुठियाई,जामनेर में निकाले गए चल समारोह भास्कर टीम| गुना/...

Bhaskar News Network

Aug 27, 2016, 02:40 AM IST
भगवान के जन्मोत्सव पर आधी रात को मंदिरों में गूंजे शंख-घड़ियाल
आरोन, रुठियाई,जामनेर में निकाले गए चल समारोह

भास्कर टीम| गुना/ चांचौड़ा/राघौगढ़/कुंभराज/विजयपुर/रुठियाई/जामनेर/पैंची

गुरुवार-शुक्रवार की दरमियानी रात जैसे ही घड़ी की सूइयां 12 के कांटे पर पहुंची। मंदिरों में शंख-घड़ियाल गूंज उठे। मौका था भगवान श्रीकृष्ण के जन्मोत्सव का। जन्माष्टमी के अवसर पर जिलेभर के विभिन्न मंदिरों में कई कार्यक्रम हुए। कई मंदिरों में भजन संध्याएं व मटकी फोड़ प्रतियोगिताएं हुई।

शहर के नयापुरा स्थित गोपाल मंदिर सहित शहर के विभिन्न मंदिरों में शाम को भजन संध्याएं हुई और आधी रात को भगवान का जन्मोत्सव मनाया गया। वहीं कई स्थानों पर मटकी फोड़ प्रतियोगिताएं भी हुई।

एनएफएल में भी मनी जन्माष्टमी: विजयपुर| एनएफएल विजयपुर के पालिका बाजार मंदिर और सीआईएसएफ मंदिर जन्माष्टमी पर भगवान की झांकी लगाई गई। आधी रात को महाआरती के बाद प्रसादी वितरित की गई। इसके पूर्व मटकी फोड़ प्रतियोगिताएं हुईं।

प्रमुख चौराहों पर टोलियों ने फोड़ी मटकियां : कुंभराज| कस्बे में श्रीकृष्ण जन्माष्टमी के मौके पर सभी प्रमुख चौराहों पर विभिन्न संगठन और संस्थाओं व समितियों द्वारा मटकी फोड़ प्रतियोगिताएं आयोजित की गई। कस्बे के मंडी चौराहा, मास्टर चौराहा, निचला बाजार और इंद्रा कॉलोनी सहित अन्य प्रमुख चौक व चौराहों पर मटकी फोड़ प्रतियोगिताएं आयोजित की गई।

यदुवंशी महासभा ने निकाला चल समारोह : आरोन| कस्बे में अखिल भारतीय यदुवंशी महासभा ने शोभा यात्रा निकाली। 2 बजे सनकादिक आश्रम से बैंडबाजे और ढोल नगाड़ों के साथ निकली यात्रा व झांकी का कई समाज व संगठनों ने स्वागत किया। सभी प्रमुख मार्गों से गुजरी यात्रा का गायत्री मंदिर पर समापन हुआ। आखिर में समाज के नए अध्यक्ष शिवनंदन सिंह यादव ने सभी का आभार माना।

मंदिरों में मनाया भगवान का जन्मोत्सव : रुठियाई| जन्माष्टमी पर कस्बे के सदर बाजार के राधा- कृष्ण मंदिर, नारोनी के गोपाल मंदिर में बीती रात भजन संध्या आयोजित कर जन्मोत्सव मनाया। राधा कृष्ण मंदिर में श्याम मित्र मंडल के युवाओं ने भजनों की प्रस्तुतियां दी। नारोनी के गोपाल मंदिर में भी भजन संध्या के साथ जन्मोत्सव मना। कार्यक्रमों में बड़ी संख्या महिला, पुरुष और युवा व बच्चे शामिल हुए। आखिर में रात 12 बजे भगवान की महाआरती और प्रसाद वितरण के साथ कार्यक्रम का समापन हुआ। दिन में भगवान श्रीकृष्ण का चल समारोह निकला।

यह रहे मौजूद : जन्माष्टमी पर यादव महासभा द्वारा निकाले गए चल समारोह के बाद लक्ष्मीगंज में एक सभा हुई। इसमें संत राम जी कोकिल जी महाराज सहित यादव समाज के पूर्व केंद्रीय मंत्री व महासभा के प्रदेशाध्यक्ष जगदीश यादव, भोपाल की पूर्व महापौर व प्रदेश सचिव भाजपा कृष्णा गौर, प्रदेशाध्यक्ष मप्र राज्य युवा यादव महासभा मनोज यादव, राव देशराज सिंह यादव पूर्व विधायक मुंगावली, प्रदेशाध्यक्ष युवा महासभा मनोज यादव, महासभा के प्रांतीय महामंत्री

एनएसयूआई ने की पालकी की आरती

गुना|
जन्माष्टमी पर चल समारोह में शामिल पालकी यात्रा का एनएसयूआई ने हाट रोड पर आरती की। यात्रा का फूल व जल सेवा कर स्वागत किया। इसमें कवींद्र चौहान, सत्यप्रकाश सेन, अंकित सरवैया, हेमंत बैरागी, गोल्डी मथुरिया, अनीस खान, आकाश सेन, करन सिसौदिया, शुभम गुप्ता, बैरागी आदि उपस्थित थे।

देर रात तक हुई मटकी फोड़ प्रतियोगिताएं

म्याना|
गांव में एबी रोड चौराहे पर देर रात को मटकी फोड़ प्रतियोगिता हुई। युवाओं को टोली ने पिरामिड बनाकर, तो किसी ने आंखों पर पट्टी बांधकर गोल घेरे में जमीन पर रखी मटकी को फोड़कर इनाम जीते। कृष्णा एंजिल म्युजिकल ग्रुप ने भजन संध्या व आर्केस्ट्रा प्रस्तुत दी। इसे सुनकर श्रोता झूम उठे। भजनों की प्रस्तुतियां देर रात तक चलती रही। गांव गुरवाईखेड़ा टीम ने मटकी फोड़कर पुरस्कार जीते। कार्यक्रम में मोनू खटीक मित्र मंडल का विशेष सहयोग रहा।

समिति ने मनाई जयंती

पैंची|
गांव के प्राचीन श्रीरामजानकी मंदिर पर समिति ने जन्माष्टमी मनाई। वहीं लोधा समाज ने श्रीराम जानकी मंदिर पर श्रीकृष्ण जन्मोत्सव और भजन संध्या की। इसमें नवयुवक मंडल समिति ने 2 क्विंटल साबूदाना की खिचड़ी व खीर बनवाकर वितरित कराई।

जामनेर में निकाली शोभायात्रा

जामनेर|कस्बे
में जन्माष्टमी पर लोगों ने शोभा यात्रा निकाली गई। सरस्वती स्कूल के बच्चों ने श्रीकृष्ण की सजीव झांकी सजाकर शोभायात्रा निकाली। शोभायात्रा का स्वागत जगह-जगह किया गया। इस दौरान ग्रामीणों ने पुष्प वर्षा और पूजन अर्चन भी किया।

जगह-जगह हुई मटकी फोड़ प्रतियोगिताएं

राघौगढ़|
कृष्ण जन्माष्टमी पर कस्बे के प्रमुख चौराहे पर गोलू गुर्जर मित्र मंडल समिति ने मटकी फोड़ प्रतियोगिता की। इसमें कई मटकी फोड़ समितियों ने भाग लिया। इसमें राजपुरा गांव की गुर्जर समिति ने मटकी फोड़ कर 3100 रुपए का नकद पुरस्कार जीता। पुरस्कार की राशि बलराम पटवा, गुलाबसिंह गुर्जर, अभिषेक राजपूत, राजेंद्र कुमार वास्त्री, आशीष सोनी आदि ने दिया। उधर पुलिस ने थाना परिसर में बने कारागार गृह में जन्माष्टमी मनाई। इसके लिए साज सजावट भी की गई थी। यहीं पर थाना प्रभारी पी एन करारे, रणवीर सिंह गौर, लखन, सुरेंद्र सहित अन्य मौजूद थे।

देर रात तक जगह-जगह मटकी फोड़ के हुए आयोजन

बीनागंज सरस्वती शिशु मंदिर में मनी जन्माष्टमी

चांचौड़ा। बीनागंज-चांचौड़ा में कई मंदिरों में बीती रात भगवान श्रीराम का जन्मोत्सव मनाया गया। इसमें आधी रात को महाआरती के बाद प्रसाद वितरित किया गया। इसके बाद भजन संध्या हुई। चांचौड़ा के राम जानकी मंदिर में मुख्य कार्यक्रम हुआ। उधर बीनागंज के सरस्वती शिशु मंदिर में जन्माष्टमी पर श्रीकृष्ण पर हुई प्रतियोगिता में बड़ी संख्या में छात्र-छात्राओं ने भाग लिया। स्पर्धा में निर्णायक की भूमिका में माया भोला सोनी, वर्षा हेमंत गौड़, नीतू चौरसिया ने निभाई। संचालन सुकीर्ति विश्वकर्मा ने किया। आभार आचार्य मुकेश संत ने माना। इसमें बच्चों ने सांस्कृतिक व रंगारंग कार्यक्रमों की प्रस्तुतियां दी। आखिर में पुरस्कार वितरित किए गए।

राघौगढ़ कस्बे में देर रात जगह-जगह फोड़ने के कार्यक्रम हुए।

X
भगवान के जन्मोत्सव पर आधी रात को मंदिरों में गूंजे शंख-घड़ियाल
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना