पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Gwalior
  • सवाल :क्या हमें नए पुराने स्टॉक का हिसाब अलग रखना होगा जवाब: नहीं, नए और पुराने स्टॉक की सेल अलग रखन

सवाल :क्या हमें नए-पुराने स्टॉक का हिसाब अलग रखना होगा जवाब: नहीं, नए और पुराने स्टॉक की सेल अलग रखना होगी

4 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
मेरा इलेक्ट्राॅनिक का व्यवसाय है क्या हमें नया और पुराने स्टॉक का हिसाब अलग से रखना होगा। इस पर एक्सपर्ट ने कहा कि आपका जो पुराना स्टॉक है उसे आइडेंटिफाई करें क्योंकि उसका प्रोफिट छह माह में मिलेगा। वो भी ट्रांस वन फार्म में पूछने पर। इसलिए नए और पुराने स्टॉक की सेल अलग-अलग रखना होगी। मध्य प्रदेश चेंबर ऑफ काॅमर्स एंड इंडस्ट्री में शुक्रवार को खाद्यान्न, इलेक्ट्रॉनिक व इलेक्ट्रिकल कारोबार से जुड़े कारोबारियों के लिए जीएसटी पर सेमिनार हुआ। इसमें सीए आशीष पारिख, दीपक वाजपेयी से व्यापारियों ने सवाल-जवाब किए। सेमिनार में चेंबर के मानसेवी सचिव डॉ. प्रवीण अग्रवाल, संयुक्त मानसेवी सचिव जगदीश मित्तल, कोषाध्यक्ष गोकुल बंसल मौजूद थे।

चेंबर ऑफ काॅमर्स में हुए सेमिनार में उपस्थित कारोबारी, दूसरे चित्र में कारोबािरयों के सवालों का जवाब देते एक्सपर्ट।

मेरा दलहन का कारोबार है दलहन जीएसटी में जीरो प्रतिशत पर है। हम बाहर की मंडियों से दाल मंगाते हैं क्या भाड़े पर हमें जीएसटी देना होगा?

-आप रजिस्टर्ड व्यापारी हैं तो आपकी जिम्मेदारी होगी कि आप टैक्स दें।

कितना राशि के भाड़े पर जीएसटी नहीं लगेगा?

-अगर ट्रांसपोर्टर के पास बिल्टी 750 रुपए की है तो जीएसटी नहीं लगेगा। अगर एक ही ट्रक में अलग-अलग गुड्स का माल रखा है और राशि 1500 रुपए के ऊपर पहुंचती है तो टैक्स लगेगा।

मंैने 20 हजार रुपए की कीमत का बिजली का सामान बेचा और एक माह बाद पांच हजार रुपए का माल वापस आया तो हमें क्रेडिट कैसे मिलेगा ?

- जीएसटी में डेबिट,क्रेडिट का कॉलम अलग से बना हुआ है। आपने पूर्व में टैक्स काट दिया, वो आपके उक्त कॉलम में दिखाई देगा आपको रिबेट मिलेगा।

मैं मंडी में किसानों से अनाज खरीदता हूं, एक किसान का भुगतान दो लाख रुपए का बैठता है, किसान चैक की जगह नगद राशि मांगता है एेसे में टैक्स की स्थिति क्या होगी?

- नियमानुसार 10 हजार रुपए से अधिक का लेनदेन नगद नहीं हो सकता। अगर आप दो लाख रुपए का नगद भुगतान करते हैं तो आपको आयकर रिटर्न में राशि दर्शना होगी।

मैं राज्य के बाहर से माल मंगाता हूं और बेचता भी हूं, एक माह में पंद्रह सौ से अधिक बिल कटते हैं क्या हमें रिटर्न में सभी बिल की डिटेल देना होगी या टोटल राशि?

- आप रजिस्टर्ड व्यापारी हैं और अापने पंद्रह सौ बिल काटे हैं तो प्रत्येक बिल की डिटेल बनाकर सूचीबद्ध तरीके से देना होगी।

खबरें और भी हैं...