पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

5 हजार से अधिक को भेजे नोटिस

5 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
आयकर विभाग ने ग्वालियर कमिश्नरेट में पांच हजार से अधिक लोगों को नोटिस भेजे हैं। नोटिस उन लोगों को भेजे गए हैं जिन्होंने अभी तक न तो रिटर्न फाइल किए हैं और ना ही विभाग को अपना पैन नंबर (परमानेंट अकाउंट नंबर)उपलब्ध कराया है। सूत्रों के अनुसार विभाग के पास पुख्ता जानकारी है कि इन लोगों ने बैंकों में 10 लाख रुपए से अधिक एफडी और 25 लाख रुपए से अधिक की राशि प्रॉपर्टी में निवेश की है। इन्हें जवाब देने के लिए 30 सितंबर तक का समय दिया है। तय अवधि में जवाब न देने वालों के खिलाफ सर्च, सर्वे, केस री-ओपन, और इन्क्वायरी की कार्रवाई की जाएगी।

आय घोषणा योजना को लेकर हाल ही में भोपाल में सीबीडीटी के मेंबर्स के साथ आयकर विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों की बैठक हुई थी। योजना में फिलहाल आशा के अनुरूप परिणाम नहीं आए हैं। जबकि इसके खत्म होने में अठारह दिन शेष रह गए हैं। फलस्वरूप मैदानी अमले को कार्रवाई के लिए फ्री हैंड देने पर विचार किया गया। विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों से कहा गया है कि आय घोषणा योजना के लक्ष्य की पूर्ति के लिए हर संभव प्रयास किए जाने चाहिए।

3 किस्तों में होगा भुगतान
आय घोषणा योजना में सरकार ने भुगतान करने की समय सीमा को बढ़ाकर 30 नवंबर 2017 तक कर दिया है। भुगतान तीन किस्तों में किया जा सकेगा। आय घोषित करने वाले अपनी चल-अचल सम्पत्ति का मूल्यांकन 1981 से लागू कॉस्ट इन्फलेशन इंडेक्स के आधार पर करवाकर मूल्यांकित कीमत का 45% कर चुकाकर निश्चित हो सकते हैं।

आयकर विभाग ने
100 करोड़ का लक्ष्य, मिले 26 करोड़
काली कमाई को सफेद करने के लिए देशभर में सरकार ने आय घोषणा योजना इसी साल एक जुलाई से शुरू की थी। यह योजना 30 सितंबर को खत्म हो रही है। ग्वालियर कमिश्नरेट में आयकर विभाग योजना की सफलता के भरपूर प्रयास कर रहा है। विभाग का दावा है कि शुरुआत में लोग इस योजना में कम रुचि ले रहे थे लेकिन अब वे खुद-ब-खुद आ रहे हैं। गौरतलब है कि अभी तक ग्वालियर कमिश्नरेट (रेज वन, टू और थ्री) में करीब 26 करोड़ रुपए आय घोषणा से मिल चुके हैं जबकि लक्ष्य 100 करोड़ रुपए के आसपास बताया जा रहा है। हालांकि पूरे वित्त वर्ष का लक्ष्य 123 करोड़ रुपए करीब है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- ग्रह स्थिति अनुकूल है। मित्रों का साथ और सहयोग आपकी हिम्मत और हौसले को और अधिक बढ़ाएगा। आप अपनी किसी कमजोरी पर भी काबू पाने में सक्षम रहेंगे। बातचीत के माध्यम से आप अपना काम भी निकलवा लेंगे। ...

    और पढ़ें