पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Gwalior
  • वेबसाइट के जरिए गोद ले सकते हैं कुपोषित बच्चे और वार्ड वाइज बच्चों की सूची भी देख सकते हैं

वेबसाइट के जरिए गोद ले सकते हैं कुपोषित बच्चे और वार्ड वाइज बच्चों की सूची भी देख सकते हैं

3 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
वेबसाइट के माध्यम से आप कुपोषित बच्चों को आसानी से गोद ले सकते हैं। साथ ही यह भी चुन सकते हैं कि आपको किस वार्ड का बच्चा लेना है। इसके लिए आपको www.atalbalpalakgwalior.in वेबसाइट पर जाना होगा। इनमें बच्चों के नाम और किस वार्ड में कितने कुपोषित बच्चे हैं, इनकी संख्या शामिल है। अपनी सहूलियत के हिसाब से बच्चों को गोद ले सकते हैं। इसके लिए प्रक्रिया भी ऑनलाइन होगी। यह जानकारी परियोजना अधिकारी अंजू कौरव ने दी। बुधवार को महिला बाल विकास विभाग की ओर से सिटी सेंटर स्थित एक होटल में अटल बाल पालक सम्मेलन का आयोजन किया गया। इस अवसर पर जिला कार्यक्रम अधिकारी राजीव सिंह ने बताया कि यह एक तरह का नवाचार है।

अटल बाल पालक सम्मेलन में वक्ताओं ने दी जानकारी, बच्चों के पोषण आहार पर भी हुई चर्चा

कार्यक्रम में महिलाओं के सवालों के जवाब भी दिए गए।

अब छात्राएं प्रत्येक वार्ड में देंगी पोषण आहार की जानकारी

बच्चे कुपोषण का शिकार न हों और उनके मां-पिता इसके प्रति जागरूक रहें, अब इसकी पहल भी महिला बाल विभाग ने की है। इसके लिए वीआरजी कॉलेज की 7 छात्राएं शहर के प्रत्येक वार्ड में पहुंचेंगी और पोषण आहार पर वर्कशॉप का आयोजन किया जाएगा।

यह टिप्स भी दिए

बच्चों को जंक फूड बिल्कुल भी न खिलाएं।

सुबह के समय बनाना शेक पिला सकते हैं।

ग्राउंड एक्टिविटी के लिए पर्याप्त समय दें।

प्रोटीन के लिए दाल और अंकुरित चने खिलाएं

सम्मेलन में सभी तरह के बच्चों के पोषण आहार पर चर्चा की गई। एक्सपर्ट डॉ. अलभा तिवारी ने बताया कि 5 साल की उम्र तक के बच्चों का विकास तेजी से होता है। इसलिए न्यूट्रीशन वैल्यू का ध्यान रखना जरूरी हो जाता है। प्रोटीन के लिए बच्चों को दाल, बींस की सब्जी जैसे हरी मटर और अंकुरित चने खिलाएं। इससे उनकी इम्युनिटी पावर भी बढ़ेगी।

पैक्ड फूड से दूर रखें

एक्सपर्ट ने बताया कि आजकल हम दिखावे पर ज्यादा ध्यान देते हैं। लोग बच्चों को पैक्ड फूड खिलाते हैं, जो उनकी सेहत को नुकसान पहुंचाते हैं। इनमें ऐसे प्रिजर्वेटिव यूज किए जाते हैं, जो उनके शरीर के लिए हार्मफुल हैं।

खबरें और भी हैं...