ग्वालियर

--Advertisement--

इंदौर में बढेंगे ट्रेनों के स्टॉपेज, डवलप होगी रोड-पार्किंग

स्टेशन को विस्तार देने के लिए पास की एक फैक्टरी की जमीन का उपयोग किया जाएगा।

Dainik Bhaskar

Jun 22, 2015, 05:25 AM IST
Trains will move stoppages requested, will Dwlp road-parking
ग्वालियर. रेलवे नेे बिरला नगर रेलवे स्टेशन को आदर्श बनाने के आदेश दिए हैं। इसके लिए काम जल्द शुरू किया जाएगा। बिरला नगर स्टेशन डवलप होने के बाद शहर की बड़ी आबादी को इसका फायदा मिलेगा। स्टेशन तक पहुंचने के लिए पुल के पास की जर्जर रोड दुरुस्त कराई जाएगी। स्टेशन को विस्तार देने के लिए पास की एक फैक्टरी की जमीन का उपयोग किया जाएगा।
यात्रियों को अच्छे खान-पान की सुविधा प्लेटफार्म पर मिलेगी। इसके लिए स्टॉल खोलने के निर्देश दिए गए हैं। प्लेटफार्मों पर जगह-जगह कुर्सियां लगाई जाएंगी। धूप और बारिश से बचने और ट्रेनों का इंतजार करने के लिए यहां पर शेड भी बनाए जाएंगे। यात्रियों को कोच में सवार होने में परेशानी का सामना न करना पड़े, इसके लिए स्टेशन पर कोच इंडिकेटर लगाए जाएंगे। साथ ही स्टेशन के दोनों ओर वाहनों के लिए पार्किंग भी बनाई जाएगी।
बड़ी आबादी को मिलेगा फायदा
बिरला नगर स्टेशन डवलप होने के बाद कई ट्रेनों के स्टॉपेज बढ़ाने की योजना रेलवे की है। इसका सीधा फायदा, चार शहर का नाका, ग्वालियर, हजीरा, दीनदयाल नगर, गोला का मंदिर और मुरार क्षेत्र में रहने वाले लोगों को मिलेगा। ट्रेन बिरला नगर से मिलने पर उन्हें लंबा चक्कर लगाकर ग्वालियर स्टेशन पर नहीं जाना पड़ेगा।
भिंड-इटावा ट्रैक शुरू होने पर बढ़ेगी भीड़
ग्वालियर रेलवे स्टेशन से प्रतिदिन करीब 22 हजार यात्री सफर करते हैं। भिंड-इटावा ट्रैक शुरू होने पर ट्रेनों की संख्या बढ़ जाएगी। साथ ही यात्रियों का दबाव भी बढ़ेगा। इस कारण बिरला नगर स्टेशन को जल्द से जल्द डवलप करने के निर्देश दिए गए हैं।
पानी की व्यवस्था करने के निर्देश : भिंड-इटावा ट्रैक पर यात्री ट्रेनें जुलाई में दौड़ने लगेंगी। इसकी घोषणा उत्तर-मध्य रेलवे के महाप्रबंधक महेश मंगल ने 30 मई को की थी। रूट शुरू हो जाने पर ट्रेनों में पानी भरने के लिए प्लेटफार्म नंबर चार पर इसकी व्यवस्था करने के निर्देश दिए हैं।
शव रखने के लिए अलग से बनेगा कमरा

ट्रैक और स्टेशन पर मिलने वाली शवों को रखने के लिए जीअारपी थाने के पास अलग से कमरा बनाया जाएगा। उल्लेखनीय है कि फिलहाल स्टेशन के आस-पास मिलने वाले शवों को प्लेटफार्म पर रखा जाता है।
X
Trains will move stoppages requested, will Dwlp road-parking
Click to listen..