पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

नकल हुई तो केंद्राध्यक्ष होंगे सस्पेंड, परीक्षा केंद्रों के आसपास धारा 144 होगी लागू

9 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
ग्वालियर. यदि किसी केंद्र पर नकल होती है तो केंद्राध्यक्ष को तत्काल सस्पेंड कर दिया जाएगा। ऐसे केंद्राध्यक्षों के खिलाफ पुलिस में भी प्रकरण दर्ज कराया जाएगा।
परीक्षा डच्यूटी में लगे सभी एसडीएम को मेरे दस्तखत वाले खाली सस्पेंड ऑर्डर एडवांस में दिए जाएंगे ताकि वे तत्काल नाम भरकर दोषी केंद्राध्यक्ष के खिलाफ कार्रवाई कर सकें। यह बात कलेक्टर पी नरहरि ने परीक्षा संबंधी बैठक में केंद्राध्यक्षों से कही।
कलेक्टोरेट में केंद्राध्यक्ष, पुलिस अधिकारी व राजस्व अधिकारियों की पहली संयुक्त बैठक बुधवार को हुई। सबसे पहले ग्वालियर के संवेदनशील 15 परीक्षा केंद्रों पर व्यवस्थाओं को लेकर चर्चा हुई। कलेक्टर ने इन केंद्रों के केंद्राध्यक्ष, नजदीक के पुलिस थाने के टीआई व एसडीएम का आपस में परिचय कराया तथा कहा कि वे नकल रोकने की सारी व्यवस्थाएं करें।
परीक्षा केंद्रों के आसपास बाहरी लोगों के जमघट को रोकने के लिए धारा 144 लागू की गई है। परीक्षा केंद्र के अंदर मोबाइल पूरी तरह से प्रतिबंधित रहेगा। बैठक में कलेक्टर श्री नरहरि के अलावा पुलिस अधीक्षक जीके पाठक, एडीएम सतेंद्र सिंह, शिवराज सिंह वर्मा, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक अवधेश गोस्वामी, रघुवंश सिंह भदौरिया, वीरेंद्र कुमार जैन सहित अन्य अधिकारी भी मौजूद थे।
आज बांटी जाएगी सामग्री
कक्षा 9 व 11 की सालाना परीक्षाओं के लिए गोपनीय सामग्री का वितरण गुरुवार 28 फरवरी को पद्मा स्कूल से किया जाएगा। कक्षा 9 की परीक्षा 8 मार्च से जबकि 11 की 6 मार्च से प्रारंभ होने वाली है। सामग्री का वितरण सुबह 10 बजे से होगा। इन दोनों परीक्षाओं में 25 हजार से अधिक परीक्षार्थी शामिल होंगे।
वीसी में नहीं आए अध्यक्ष
परीक्षाओं की तैयारियों को लेकर गुरुवार दोपहर में वीडियो कॉन्फ्रेंस (वीसी) हुई। इसमें मंडल के अध्यक्ष स्वदीप सिंह को वीसी रूम भोपाल से ही शामिल होना था पर वे शामिल नहीं हुए। उनके स्थान पर सचिव संतोष मिश्रा ने कलेक्टर व अन्य अधिकारियों से चर्चा कर परीक्षाएं शांति पूर्ण कराने पर चर्चा की।