पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Hoshangabad
  • 20 किलो जैविक खाद से बने गणेश, जूट और फलों से शृंगार

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

20 किलो जैविक खाद से बने गणेश, जूट और फलों से शृंगार

5 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
खुशहाल और बदहाल समाज के बीच गजानन
एक तरफ भ्रष्टाचार, नशा, रेत उत्खनन, जंगलों की कटाई, भुखमरी, गरीबी, पारिवारिक झगड़े जैसी सामाजिक बुराई तो दूसरी तरफ समृद्ध लोग और खुशहाल समाज। इनके बीच में विराजे हैं जैविक खाद से बने 6 फीट के भगवान गणेश।

कोठी बाजार में रावतपुरा सरकार भक्त मंडल की ओर से स्थापित गणेश प्रतिमा और झांकी एकाएक आपको अपनी ओर आकर्षित करेगी। झांकी में स्थािपत भगवान गणेश की प्रतिमा 20 किलाे जैविक खाद से बनी है। फल और जूट से भगवान गणेश का शृंगार किया है। अनंत चतुर्दशी पर प्रतिमा का खेत में विसर्जन किया जाएगा। एक महीने में तैयार की गई झांकी में रिद्धि, सिद्धि सहित अन्य मूर्तियां मिट्टी की हैं। इसमें देश और समाज के ज्वलंत मुद्‌दे बताए हैं, तो गजाजन की सवारी मूषक शराब नहीं पीने का संदेश दे रहा है।

रेत उत्खनन का भी दर्द
होशंगाबाद में हो रहे रेत के अवैध उत्खनन और परिवहन का दर्द भी रावतपुरा सरकार भक्त मंडल ने अपनी झांकी में बयां किया है। रेत और वन माफिया की मनमानी, जिले का लगातार कम होता फाॅरेस्ट एरिया, जानवरों की रहने और चारे की समस्या भी मुख्य रूप से दिखाई है।

अन्ना का दिखेगा गांव
झांकी में प्रकृति के महत्व को समझकर जीवन जीने के लिए प्रेरणा दी है। इसमें अन्ना हजारे का गांव रालेगन सिद्धि को मॉडल गांव के रूप में दिखाया है। गांव के नशामुक्त होने के कारण समृद्धि बताई गई। इसके अलावा आदर्श स्कूल, गाेशाला, पशुपालन और उन्नत खेती के फायदे समझाए हैं।

झांकी में सवाल: शराब बंदी वाला अगला सीएम कौन
झांकी में पोस्टर, होर्डिंग्स से शराबबंदी पर सवाल पूछे गए हैं। गुजरात में नरेंद्र मोदी, बिहार में नीतीश कुमार, तमिलनाडु में जय ललिता के बाद अगला कौन मुख्यमंत्री होगा, जो शराब बंद कराएगा। लिखा है- सीएम का इंतजार...। मप्र मेें शराबबंदी के लिए मंडल हस्ताक्षर अभियान चला रहा है।

होशंगाबाद| जैविक खाद से बनी प्रतिमा और झांकी में अन्य मूर्तियां मिट्‌टी की हैं। झांकी का खेत में विसर्जन होगा।

20 दिन में मूर्ति और 1 महीने में तैयार की गई झांकी

6 फीट ऊंची हैं कोठी बाजार में स्थापित ईको फ्रेंडली गणेश की प्रतिमा

इन्होंने तैयार की झांकी: अश्वनी चौरे, दीनबंधु यादव, प्रदीप द्विवेदी, सतीश अहिरवार, नेहा, मेघा राजपूत सहित रावतपुरा सरकार भक्त मंडल के सदस्य।

10 किलो जैविक खाद से बना मूषक

05 साल से सामािजक सरोकार के मुद‌्दों की झांकी बना रहा रावतपुरा सरकार भक्त मंडल

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- इस समय ग्रह स्थिति पूर्णतः अनुकूल है। बातचीत के माध्यम से आप अपने काम निकलवाने में सक्षम रहेंगे। अपनी किसी कमजोरी पर भी उसे हासिल करने में सक्षम रहेंगे। मित्रों का साथ और सहयोग आपकी हिम्मत और...

    और पढ़ें