• Hindi News
  • हर किसान पर 400 रुपए का बजट पांच हजार बसों से पहुंचेंगे शेरपुर

हर किसान पर 400 रुपए का बजट पांच हजार बसों से पहुंचेंगे शेरपुर

6 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के 18 फरवरी को आयोजित किसान महासम्मेलन की तैयारियों को लेकर रविवार को मुख्य सचिव अंटोनी डिसा और कृषि विभाग के प्रमुख सचिव डॉ. राजेश राजौरा ने करीब तीस जिलों के कलेक्टरों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग की। इसमें बताया गया कि मुख्यमंत्री खेत तीर्थ योजना और आत्मा योजना के तहत जिलों को पैसा भेजा जा रहा है। प्रत्येक किसान पर लगभग 400 रुपए व्यय होंगे। इसमें उनका आना-जाना और खान-पान भी शामिल है। साढ़े चार हजार से लेकर पांच हजार बसों की व्यवस्था होगी।

दोपहर 2 से 3 बजे तक चली कॉन्फ्रेंस में आयोजन स्थल शेरपुर (सीहोर) से 400 किमी के दायरे में जो भी जिले आते हैं, उन्हें किसानों की संख्या जुटाने के लक्ष्य भी दिए गए। भोपाल, विदिशा और राजगढ़ जिलों को 20-20 हजार, सीहोर को 50 हजार, होशंगाबाद व रायसेन को 15 हजार तथा अन्य जिलों को एक से 5 हजार का टार्गेट दिया है। करीब ढाई लाख लोगों को लाया जाना है। प्रति किसान 400 रुपए के हिसाब से करीब 10 करोड़ रुपए की राशि इस पर खर्च की जाएगी। कंट्रोल रूम भोपाल को बनाया गया है।

मुख्य सचिव ने सभी जिलों को निर्देश दिए कि हर बस में एक नोडल अधिकारी या किसान मित्र या किसान दीदी को रखा जाए, ताकि दिक्कत न हो। वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग में यह भी बताया गया कि जिन किसानों की जमीनों में मिट्टी की टेस्टिंग हो गई है, उन्हें सांकेतिक रूप से नरेंद्र मोदी उन्हें सोइल हेल्थ कार्ड देंगे।

इससे पूर्व सीहोर कलेक्टर सुदाम खाड़े ने आयोजन स्थल शेरपुर का ड्रोन से खींचा गया फोटो पॉवर प्वाइंट प्रेजेंटेशन के जरिए बताया। इसमें पार्किंग के साथ-साथ हेलिपेड व बैठक की जानकारी दी गई।

शेरपुर में भाजपा की बैठक आज
18 फरवरी को शेरपुर में हो रहे किसान महासम्मेलन की व्यवस्थाओं के सुचारू संचालन के लिए गठित 22 समूहों के प्रमुखों की बैठक सोमवार को दोपहर 12 बजे से शेरपुर में ही होगी। बैठक को प्रदेश उपाध्यक्ष विजेश लूनावत एवं प्रदेश महामंत्री डॉ. अरविंद भदौरिया संबोधित करेंगे। इधर, रविवार को प्रदेश अध्यक्ष नंदकुमार सिंह चौहान तथा संगठन महामंत्री अरविंद मेनन ने सीहोर पहुंचकर तैयारी देखी।