• Hindi News
  • ऐसा एप जो समाजसेवा के लिए प्रेरित करेगा, आपकी सेहत का भी ख्याल रखेगा

ऐसा एप जो समाजसेवा के लिए प्रेरित करेगा, आपकी सेहत का भी ख्याल रखेगा

6 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
इंदौर के एक छात्र ने ऐसा एप तैयार किया है जो न केवल आपके स्वास्थ्य का ख्याल रखेगा, बल्कि अापको समाजसेवा के लिए भी प्रेरित करेगा। इसे हेल्थ करंसी नाम दिया गया है। इस एप को गूगल प्ले स्टोर में भी खास जगह मिली है। इसकी खासियत यह है कि इस एप को डाउनलोड करते ही आपको हेल्थ करंसी मिलना शुरू हो जाएगी। सुबह वॉक के दौरान आप कितना चले, आपने छह माह में कितनी बार ब्लड डोनेट किया, कितनी बार आपने शहर की सफाई के लिए झाड़ू उठाई। आपका एप यह सब नोट करेगा। फिर उसके बदले में आपको मिलेगा मुफ्त शॉपिंग का मौका। जितना आप चले, उतने किलोमीटर के हिसाब से आप शहर के प्रमुख रेस्टोरेंट में मुफ्त खाना खा सकते हैं या शॉपिंग मॉल में खरीदी कर सकते हैं।

यूनिवर्सिटी के आईईटी से बीई प्रथम वर्ष की पढ़ाई कर रहे शांतनु वाईकर ने यह एप बनाया है। वे कहते हैं इस एप को तैयार करने में काफी वक्त लगा, लेकिन यह एप शहर के लोगों के लिए काफी उपयोगी साबित होगा। न केवल उनके स्वास्थ्य का ख्याल रखेगा, बल्कि उन्हें समाजसेवा के लिए भी प्रेरित करेगा।

इनके लिए मिलेंगे पॉइंट
जॉगिंग, योगा, साइकिलिंग और वॉक के लिए।

ब्लड डोनेट करने, घायलों को अस्पताल पहुंचाने के लिए।

सफाई अभियान का हिस्सा बनने पर भी मिलेंगे पॉइंट।

अपनी सेहत बनाओ, लोगों का जीवन बचाओ और बदले में पॉइंट पाओ
इस एप को डाउनलोड करने के बाद मॉर्निंग वॉक के दौरान इसे ऑन करने पर मनी पॉइंट मिलेंगे। आप जितना चलेंगे, उसके हिसाब से उतने पॉइंट मिलेंगे। हर दिन के पॉइंट काउंट होंगे। बदले में आप शहर के अलग-अलग रेस्टोरेंट में मुफ्त खाना खा सकेंगे। शोरूम पर मुफ्त शॉपिंग कर सकेंगे। इतना ही नहीं अगर आप किसी अभियान के तहत शहर की सफाई करते हैं या किसी गंभीर मरीज को ब्लड डोनेट कर उसका जीवन बचाते हैं तो आपको ज्यादा पॉइंट मिलेंगे। इन पॉइंट के आधार पर आप शहर के बड़े शोरूम से मुफ्त शॉपिंग कर सकेंगे।

रोजाना वॉक पर जाने और अकसर ब्लड डोनेट करने वालों का खास ख्याल
शांतनु बताते हैं जो लोग अपनी और दूसरों की सेहत का ध्यान रखते हैं, उनके लिए ही यह एप तैयार किया है, ताकि खुद के स्वास्थ्य और दूसरों की सेहत के प्रति लोगों में जागरूकता बढ़े। हम कभी खुद की सेहत बनाने या दूसरों की जिंदगी बनाने का काम किसी फायदे के लिए नहीं करते, लेकिन समाज को कुछ देने वालों को अगर इससे कुछ फायदा होता है तो यह बेहद महत्वपूर्ण रहेगा, इसलिए मैंने मेहनत के साथ यह एप तैयार किया है। इसमें प्रधानमंत्री के सफाई संदेश का भी ध्यान रखा है, ताकि सफाई के प्रति लोग जागरूक रहें।