• Hindi News
  • Madhya Pradesh
  • Indore
  • News
  • इंदौरी भाषा को इंटरनेट पर दिलाई पहचान, 6 साल में किए 151 वीडियो अपलोड
विज्ञापन

इंदौरी भाषा को इंटरनेट पर दिलाई पहचान, 6 साल में किए 151 वीडियो अपलोड / इंदौरी भाषा को इंटरनेट पर दिलाई पहचान, 6 साल में किए 151 वीडियो अपलोड

Bhaskar news

Apr 03, 2016, 04:43 AM IST

इंदौरी शहर से तो दूर चला जाता है, पर खुद को इंदौर से दूर नहीं कर पाता है। ऐसे ही शख्स हैं राजीव नेमा, जो अमेरिका रहते हुए इंदौर से दूर होने की कसक को अपने वीडियो के जरिए दूर कर शहर का नाम दुनियाभर में रोशन कर रहे हैं।

राजीव नेमा। राजीव नेमा।
  • comment
इंदौर. इंदौरी शहर से तो दूर चला जाता है, पर खुद को इंदौर से दूर नहीं कर पाता है। ऐसे ही शख्स हैं राजीव नेमा, जो अमेरिका रहते हुए इंदौर से दूर होने की कसक को अपने वीडियो के जरिए दूर कर शहर का नाम दुनियाभर में रोशन कर रहे हैं। राजीव नेमा यूं तो इंजीनियर हैं और अमेरिका में काम करते हैं, पर उनका असली परिचय नाम के पीछे इंदौरी जुड़ने के बाद ही होता है।
राजीव ने अमेरिका में रहते हुए खालिस इंदौरीपन को बरकरार रखा है और अपनी अभिनय प्रतिभा से शहर का दिलचस्प तानाबाना पेश किया। भिया, इसकी बारा बजाऊं, बस क्या, हां नी तो और ऐं जैसे शब्दों ने इंदौरी मिट्‌टी की महक दुनियाभर में फैला दी। यूट्यूब पर उनके इंदौरी किरादार को लाखों लोग देख चुके हैं। वाट्सएप पर भी इन वीडियो का सर्वाधिक शेयरिंग होता है।
सोशल मीडिया पर रिकॉर्ड सफलता
2010 में यू ट्यूब पर राजीव ने मन में बैठे इंदौरी को बाहर निकाला और इंदौरी के नाम से वीडियो सीरीज शुरू की। मूल विचार था इंदौर के युवा, उनकी जीवनशैली और बोलचाल को पेश करना। उनकी कॉमिक टाइमिंग, लोकल पंच और सहज अप्रोच के कारण इसे खूब पसंद किया गया। वे 9 घंटे से ज्यादा अ‌वधि वाले 151 वीडियो अपलोड कर चुके हैं। हाल ही में आया ठेले वाले बाबू मुझे पोहे खिला दे वीडियो को तो रिकॉर्ड सफलता मिली है। इसे 2 लाख से ज्यादा लोगों ने देखा है।
कभी किरदारों को आवाज तो कभी अभिनय किया
उन्होंने वॉइस ओवर अार्टिस्ट के रूप में कई किरदारों को आवाज दी और कई रेडियो और लाइव शो होस्ट किए। इसके साथ ही स्टैंड अप कॉमेडी शोज में भी हिस्सा लिया। वे 1989 में वारंगल में हुई ऑल इंडिया कॉलेजियट मीट प्रतियोगिता में सर्वश्रेष्ठ अभिनेता सहित 5 अवॉर्ड जीत चुके हैं।
अकेलेपन को दूर किया इंदौरी रंग से
एसजीएसआईटीएस से स्नातक राजीव 1991 में मास्टर्स करने अमेरिका गए थे। तब इंटरनेट की शुरुआत थी। अपनों से बात करने के लिए ढाई डॉलर प्रति मिनट लगते थे। ऐसे में इंदौर की कमी खलती थी। अकसर दोस्तों के बीच इंदौरी लहजे में दिल की भड़ास निकालते थे। स्मार्ट फोन आने के बाद इसे क्रिएटिव रूप दे दिया।
शाहरुख-सैफ के साथ फिल्मों में भी
राजीव ने पांचवीं क्लास में स्कूल के वार्षिकोत्सव से अभिनय की शुरुआत की। सिलीकॉन वैली में काम करते हुए 1996 में सेन फ्रांसिस्को में नाटक ग्रुप से जुड़ गए। अब तक 30 से ज्यादा हिंदी-इंग्लिश नाटक कर चुके हैं। माय नेम इज खान में शाहरुख और सैफ अली खान के साथ फिल्म लव आज कल में दिखे।
टॉप टेन इंदौरी वीडियो लाइक्स
ठेले वाले बाबू मुझे पोहे खिला दे 2,14,955
इंदौरी कोलावेरी 1,54,515
लड्‌डाजी की शादी में उपहार 1,51,026
इंदौर में पता बनाने का तरीका 76,877
टिपिकल कन्वरसेशन इन इंदौर 77,929
हिंदी वर्णमाला में इंदौरी अक्षर 71,749
फर्स्ट फॉरेन ट्रिप अॉफ एन इंदौरी 67,865
गणेश विसर्जन 33,336
मदर्स डे स्पेशल 21,856
बुक माय मचान (क्रिकेट मैच टिकट बिक्री) 13,633

X
राजीव नेमा।राजीव नेमा।
COMMENT
Astrology

Recommended

Click to listen..
विज्ञापन

किस पार्टी को मिलेंगी कितनी सीटें? अंदाज़ा लगाएँ और इनाम जीतें

  • पार्टी
  • 2019
  • 2014
336
60
147
  • Total
  • 0/543
  • 543
कॉन्टेस्ट में पार्टिसिपेट करने के लिए अपनी डिटेल्स भरें

पार्टिसिपेट करने के लिए धन्यवाद

Total count should be

543
विज्ञापन