पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Beware! Women 'verbal Harassment' Also 'be The Cas

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

खबरदार! महिलाओं से ‘मौखिक प्रताड़ना’ भी की 'तो होगा केस'

9 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक

इंदौर. घर हो या कार्यस्थल, कहीं भी किसी महिला को ‘मौखिक प्रताड़ना’ देना भी भारी पड़ सकता है। अपशब्द कहने, घूरने, छेड़ने या अन्य मानसिक अथवा शारीरिक प्रताड़ना पर यौन उत्पीड़न का केस दर्ज हो सकता है। महिला उत्पीड़न से संबंधित ‘प्रोटेक्शन ऑफ वुमन अगेंस्ट सेक्सुअल हैरासमेंट एट वर्क प्लेस’ बिल को मानसून सत्र में पेश किया जाना है।



इसके पहले शुक्रवार को इंदौर में महिला एवं बाल विकास मंत्रालय की संसदीय समिति की बैठक हुई। इसमें चर्चा के बाद बिल पर सहमति बनी। केंद्रीय महिला एवं बाल विकास मंत्री कृष्णा तीरथ ने बताया जिस संस्था में 10 या इससे अधिक कर्मचारी हैं, वहां शिकायत समिति बनाई जाएगी। उसमें 50% महिलाओं की सदस्यता जरूरी होगी।



कहीं पर महिलाओं की संख्या कम है तो जिला शिकायत समिति को महिलाएं शिकायत दर्ज करवा सकती हैं। इस श्रेणी में घरेलू कामकाजी महिलाएं भी आएंगी। जहां कर्मचारियों की संख्या 10 से कम है, वहां जिला अधिकारी को शिकायत की जा सकेगी। सुश्री तीरथ ने बताया कि महिलाओं को सशक्त करने के लिए विशाखा केस के 13 साल बाद पहली बार यह कानून लाया गया है। निजी हो या सरकारी, हर कार्यस्थल पर यह समिति बनना अनिवार्य होगा। यौन उत्पीड़न की शिकार महिला की पहचान गोपनीय रखी जाएगी। उसे बार-बार कोर्ट नहीं जाना होगा। पूछताछ के लिए कमेटी ही उससे संपर्क करेगी।



सर्विस बुक के आधार पर सजा

एक्ट के तहत अभी सजा तय नहीं की गई है। बिल पास होने के बाद सजा का प्रारूप तय किया जाएगा। सुश्री तीरथ ने बताया कि यह तय है कि सजा बहुत सख्त होगी। सर्विस बुक के आधार पर इंक्रीमेंट और प्रमोशन रोकना या बर्खास्त करने सहित अन्य कार्रवाई का प्रावधान किया जा सकता है।



लड़कों को ट्रेनिंग की जरूरत

राजीव गांधी एम्पॉवरमेंट एडोलसेंट गल्र्स कार्यक्रम के तहत ‘सबला’ कार्यक्रम चलाया जा रहा है लेकिन अब लगता है कि लड़कों को भी ट्रेनिंग की जरूरत है। सुश्री तीरथ ने कहा कि महिलाओं के साथ हो रही घटनाओं को रोकना है तो पुरुष मानसिकता में बदलाव जरूरी है। इसलिए विभाग ‘सबला’ की तर्ज पर 11 से 18 साल के लड़कों के लिए भी योजना शुरू करने पर विचार कर रहा है।



आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज घर के कार्यों को सुव्यवस्थित करने में व्यस्तता बनी रहेगी। परिवार जनों के साथ आर्थिक स्थिति को बेहतर बनाने संबंधी योजनाएं भी बनेंगे। कोई पुश्तैनी जमीन-जायदाद संबंधी कार्य आपसी सहमति द्वारा ...

और पढ़ें