• Hindi News
  • Swine Flu Continues To Indore Havoc: A Death In The City

इंदौर में जारी स्वाइन फ्लू का कहर: शहर में फिर एक मौत, 11 नए मरीज भर्ती

7 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
इंदौर. स्वाइन फ्लू से बुधवार को फिर एक मौत हो गई। उज्जैन निवासी यह 39 वर्षीय व्यक्ति कई दिनों से निजी अस्पताल में भर्ती था। इसे मिलाकर इस साल स्वाइन फ्लू से मरने वालों की संख्या 109 हो गई।

एमवाय सहित 15 निजी अस्पतालों में अब भी 44 मरीज भर्ती हैं। इनमें छह की हालत क्रिटिकल होने से वेंटीलेटर पर रखा गया है। बुधवार को 11 नए मरीजों को भर्ती किया गया। हालांकि स्वास्थ्य अधिकारियों का कहना है पहले की अपेक्षा नए मरीजों की संख्या कम हो गई। मौत का आंकड़ा पुराने भर्ती मरीजों के कारण ही बढ़ रहा है। एमवाय अस्पताल में अभी 8 मरीज भर्ती हैं।
डेंगू से भी सतर्क, रैपिड किट खरीदी के आदेश
ठंड जाने के बाद स्वास्थ्य विभाग को अब मच्छरों का डर सता रहा। विभाग डेंगू व मलेरिया की रोकथाम के लिए घर-घर सर्वे करवा रहा। वहीं जिला अस्पतालों में भी डेंगू की जांच की तैयारी की जा रही है। अधिकारियों का प्रयास है डेंगू की रैपिड जांच सरकारी अस्पतालों में ही हो। इसके लिए सीएमएचओ को निर्देश दिए कि वे रैपिड किट खरीद लें। विभाग मेक एलाइजा जांच के बाद ही डेंगू होना मानता है, जबकि रैपिड जांच को नकारा जाता है।
संभागीय स्तर पर अभी केवल एमजीएम मेडिकल कॉलेज में यह व्यवस्था थी लेकिन अब खंडवा और उज्जैन जिला अस्पतालों में भी मेक एलाइजा जांच की सुविधा मिलेगी। इन दोनों अस्पतालों में भी अब सैंपल भेजे जाएंगे।
इसके अलावा जिला अस्पताल, सिविल अस्पताल व प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों में भी यह जांच शुरू करने की योजना है। हालांकि फिलहाल रैपिड जांच के लिए ही इन अस्पतालों को तैयार किया जा रहा है।