• Hindi News
  • The Decision Of State Government Indore Madhya Pradesh

राज्य सरकार का फैसला: अब बैंक अकाउंट की तरह होंगे राशन कार्ड

8 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक

इंदौर. प्रदेश में एटीएम कार्ड की तर्ज पर राशन कार्ड जारी किए जाएंगे। बैंक अकाउंट की ही तरह राशन का भी अकाउंट होगा। जिले की किसी भी राशन दुकान पर जाकर कार्ड स्वैप कर राशन ले सकेंगे। सरकार ने इसमें एक शर्त जरूर जोड़ दी है। कालाबाजारी को खत्म करने के लिए कार्ड में दर्ज नाम वाले व्यक्ति को ही राशन मिल सकेगा।

बायोमैट्रिक व्यवस्था से इसे पुख्ता किया जाएगा। राशन मिलने के बाद परिवार के मुखिया के मोबाइल पर राशन आवंटित होने का एसएमएस भी मिलेगा। राशन दुकानों पर गड़बड़ी ना हो इसके लिए सीसीटीवी कैमरे भी लगाएं जाएंगे। प्रदेश सरकार यह योजना एक से डेढ़ साल में लागू करेगी।

यह बात प्रदेश के खाद्य, नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता संरक्षण मंत्री विजय शाह ने कही। वे यहां मीडिया से चर्चा कर रहे थे। शाह ने कहा- कई लोगों की शिकायत होती है कि दुकानदार पूरा राशन नहीं देता है। दुकान भी समय पर नहीं खुलती है और उसका बर्ताव भी अच्छा नहीं रहता। लोगों को परेशानी न हो इस बात को ध्यान में रखकर ही पुख्ता योजना बनाई जा रही है। सारा सिस्टम ऑनलाइन होगा।


घुमक्कड़ और विमुक्त जनजाति के लोगों के लिए मोबाइल कार्ड
शाह ने बताया घुमक्कड़ और विमुक्त जनजाति के लोगों के लिए मोबाइल कार्ड बनाए जाएंगे। ऐसा सिस्टम तैयार होगा कि ये लोग प्रदेश में किसी भी दुकान से अपने हिस्से का राशन ले सकेंगे। इसके अलावा आने वाले दिनों में मक्का, ज्वार भी लोगों की डिमांड के मुताबिक राशन दुकान से ही बांटा जाएगा।