पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • Enforcement Direct Rote Office In Jabulpur!

ई़डी का दफ़्तर खुलेगा जबलपुर में!

9 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक

जबलपुर। प्रवर्तन निदेशालय अर्थात ईडी का कार्यालय जबलपुर में खोलने का प्रस्ताव केन्द्र सरकार को भेजा गया है। इस प्रस्ताव को जल्द ही मंजूरी मिलने की सभावना है। यह प्रस्ताव प्रदेश के इंदौर स्थित एक मात्र ईडी कार्यालय द्वारा भेजा गया है। अभी तक इंदौर में ही ईडी कार्यालय होने के कारण पूरे प्रदेश में ऐसे अपराधियों की जांच मेंं परेशानी होती है, जो कि इंदौर से दूर है। इस परेशानी को दूर करने के लिए एक और कार्यालय का प्रस्ताव बनाया गया है। केन्द्र सरकार ने ईडी कार्यालयों के विस्तार की योजना के तहत प्रस्ताव भेजने के निर्देश दिए थे।


पहले भोपाल में खुलना था
पहली बार ऐसा हुआ है कि प्रदेश की राजधानी भोपाल की बजाय जबलपुर में ईडी कार्यालय खोलने को तरजीह दी गई है। पहले यह कार्यालय भोपाल में खोलने के निर्देश जारी हुए थे, लेकिन बाद में इस आधार पर भोपाल का दावा कैंसल कर दिया गया कि इंदौर कार्यालय के करीब होने के कारण भोपाल के मामले इंदौर से ही डील किये जा सकते हैं। जबलपुर में कार्यालय खुलने से नरसिंहपुर, सिवनी, छिंदवाड़ा, कटनी, सतना, रीवा, सीधी, शहडोल, अनूपपुर आदि जिलों के भ्रष्टाचार के मामलों की जांच की जा सकेगी।


जांच में तेजी आएगी
प्रवर्तन निदेशालय का जबलपुर में कार्यालय खुलने से भ्रष्टाचार के मामलों की जांच में तेजी आएगी। इसके तहत उन मामलों की जांच की जाती है, जिसमें भ्रष्टाचार के पैसे का इस्तेमाल सपिा खरीदने, इन्वेस्टमेंट आदि में किया जाता है। अभी हाल ही में ईडी ने जबलपुर के डिफेंस एंड एकाउंट के एक अधिकारी एसके गौर के विरुद्ध पीएफ की राशि में घोटाला किये जाने पर मामला दर्ज किया है। इस मामले में ईडी ने प्राथमिक जांच में पाया है कि लाखों रुपये की भ्रष्टाचार की कमाई का इन्वेस्टमेंट सपिा में किया गया है।