• Hindi News
  • National
  • ड्रेसर के भरोसे बेकल्दा स्वास्थ्य केंद्र गर्भवती महिलाओं को ज्यादा परेशानी

ड्रेसर के भरोसे बेकल्दा स्वास्थ्य केंद्र गर्भवती महिलाओं को ज्यादा परेशानी

4 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
बेकल्दा के प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र पर मरीजों को समय पर उपचार नहीं मिल पा रहा। ग्रामीणों को चिकित्सा सुविधा दिलाने के लिए प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र खोला गया था लेकिन यहां न तो डॉक्टर की नियुक्ति की गई न ही बिजली के बिल भरे गए। करीब 2 माह पूर्व सीएचएमओ ने निरीक्षण किया था। लेकिन इससे भी स्थिति नहीं सुधरी।

बेकल्दा पेटलावद से करीब 25 किमी दूर है। इस केंद्र के अंतर्गत करीब 12 उपस्वास्थ्य केंद्र आते हैं। लेकिन हैरत की बात है कि इस मुख्यालय पर मरीजों को देखने को लिए स्थायी डॉक्टर की नियुक्ति नहीं हो सकी है। यहां गर्भवती महिलाओं की परेशानी को देखते हुए डिलेवरी पाइंट भी बनाया गया था। लेकिन स्टाफ के अभाव में यह सुविधाएं भी महज खानापूर्ति साबित हो रही है। ऐसी स्थिति में प्रसूती के लिए 25 किमी दूर पेटलावद तक ले जाना भी परेशान कर रहा है। कई बार ऐसी स्थिति हो जाती है कि रास्ते में ही प्रसूती हो जाती है।

बेकल्दा के इस प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र की दुर्दशा देखिए यहां एक और पर्याप्त स्टाफ का अभाव है। वहीं भवन में बिजली का कनेक्शन भी कटा हुआ है। करीब 50 हजार से अधिक राशि का बिल बाकी रहने के कारण यहां कनेक्शन विच्छेद कर दिया गया है। इससे अंदाजा लगाया जा सकता है कि प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र फ्रीज में रखी दवाइयों का क्या हाल हुआ होगा। वर्तमान में इस केंद्र पर एक ड्रेसर जो कि झाबुआ से आना जाना तथा एएनएम जो कि थांदला से प्रतिदिन आना जाना करते हैं। ऐसे में यहां मरीजों की परेशानी का अंदाजा सहज लगाया जा सकता है।

पेटलावद. बेकल्दा के प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र पर मरीज का उपचार करता ड्रेसर।

खबरें और भी हैं...