• Hindi News
  • Mp
  • Jhabua
  • अब एलईडी ट्यूब लाइट और ऊर्जा दक्ष पंखे

अब एलईडी ट्यूब लाइट और ऊर्जा दक्ष पंखे / अब एलईडी ट्यूब लाइट और ऊर्जा दक्ष पंखे

Jhabua News - मध्यप्रदेश में 30 अप्रैल 16 से शुरू हुई उजाला योजना में एलईडी बल्ब का वितरण 85 रुपए की दर से किया जा रहा है। शासन ने अब...

Oct 29, 2016, 03:30 AM IST
मध्यप्रदेश में 30 अप्रैल 16 से शुरू हुई उजाला योजना में एलईडी बल्ब का वितरण 85 रुपए की दर से किया जा रहा है। शासन ने अब एलईडी ट्यूब-लाइट और ऊर्जा दक्ष पंखों का वितरण भी शुरू करने की योजना तैयार की है।

मप्र ऊर्जा विकास निगम लिमिटेड के अध्यक्ष विजेंद्र सिंह सिसौदिया ने बताया उजाला योजना में नवीन एवं नवकरणीय ऊर्जा विभाग एवं भारत सरकार की एनर्जी एफिशिएंसी सर्विसेस लि. (ईईएसएल) द्वारा ऊर्जा दक्ष ट्यूब-लाइट और 5 स्टार रेटिंग पंखों का वितरण शुरू किया जा रहा है।

यहां से मिलेंगे : ट्यूब-लाइट व पंखे की पोस्ट ऑफिस, ऊर्जा भवन भोपाल, मप्र ऊर्जा विकास निगम के जिला स्तरीय कार्यालयों, अक्षय ऊर्जा शॉप्स, हॉट बाजार, मप्र विद्युत वितरण केन्द्रों आदि के माध्यम से वितरण की व्यवस्था की गई है। रिप्लेसमेंट अवधि में किसी तकनीकी खराबी आने पर बिना किसी प्रकार के भुगतान के बिल की छायाप्रति उपलब्ध करवाने पर एलईडी बल्ब, एलईडी ट्यूब-लाइट एवं 5 स्टार रेटिंग पंखे बदलने की व्यवस्था है।

230 रुपए में मिलेगी ट्यूबलाइट

उजाला योजना में एलईडी बल्ब की सफलता के बाद 20 वॉट की एलईडी ट्यूब-लाइट 230 रु. की दर पर उपभोक्ताओं को उपलब्ध करवाई जाएगी। यह बाजार दर से 3 गुना कम कीमत है। इस ट्यूब-लाइट से 100 ल्यूमेन प्रतिवॉट की रोशनी प्राप्त होगी, यानी 2000 ल्यूमेन। यह 20 वॉट की एलईडी ट्यूब-लाइट, 40 वॉट की साधारण ट्यूब-लाइट (40 वॉट ट्यूब-लाइट 15 वॉट चोक) के 55 वॉट की तुलना में सिर्फ 20 वॉट की बिजली की खपत करती है। इससे लगभग 64 प्रतिशत बिजली की बचत होगी तथा 6 घंटे रोज उपयोग करने पर इससे 38 रु. प्रतिमाह की बचत होगी। इसकी कीमत 6 माह में ही वसूल होगी। इसकी 3 साल की रिप्लेसमेंट वारंटी रहेगी।

1150 रुपए का होगा पंखा

योजना में ब्यूरो ऑफ एनर्जी एफिशिएंसी के मापदंडों में 5 स्टार रेटिंग के पंखे का भी वितरण शुरू किया जा रहा है। इसकी कीमत 1150 रु. है, जो बाजार दर से आधी है। इन पंखों की रिप्लेसमेंट वारंटी ढाई साल की है। यह पंखे 100 वॉट के साधारण पंखे जितने प्रभावी होंगे।

उजाला योजना में शासन ने की नई पहल

X

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना