पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • National
  • बच्चा मजदूरी करता दिखे तो 1098 डायल कर बताएं

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

बच्चा मजदूरी करता दिखे तो 1098 डायल कर बताएं

5 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
दादाजी वार्ड के मांगलिक परिसर में मानवाधिकार आयोग के स्थापना दिवस पर कार्यशाला हुई। इसमें बच्चों को उनके अधिकार के बारे में बताया। सोमवार को हुई कार्यशाला में अतिथियों ने बच्चों पर फूल बरसाए। साथ ही आग्रह किया कि वे खुद तो बालश्रम का विरोध करें ही अन्य बच्चों को भी इसके लिए प्रेरित करें। स्कूल जाएं। पढ़ें और कुछ बनें।

कलेक्टर स्वाति मीणा ने कहा कि स्कूल जाते या आते वक्त सड़क पर कोई बच्चा भीख मांगता या मजदूरी करता नजर आए तो 1098 पर शिकायत करें। सभी स्कूलों में बालश्रम अधिकारी का नंबर दर्ज कराया जाएगा। बच्चे उन्हें भी शिकायत कर सकते हैं। दोपहर 1 बजे से हुए इस कार्यक्रम में मुख्य अतिथि विधायक देवेंद्र वर्मा ने कहा कि प्रदेश सरकार आम आदमी की उन्नति के लिए जन्म से लेकर विवाह तक योजनाएं चला रही हैं। इनका लाभ सभी को दिलाना जरूरी है। कलेक्टर ने भाषण न देते हुए बच्चों से बात की। उन्होंने कहा बच्चे अत्याचार सहन न करें उसका विरोध करें। पढ़ने के बाद इंजीनियर, डाॅक्टर व शिक्षक बनें। कार्यक्रम में मानवाधिकार आयोग के जिला संयोजक नारायण बाहेती एवं आयोग मित्र सुरेंद्र सोलंकी, निगम अध्यक्ष रामगोपाल शर्मा, जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के सचिव हेमंत यादव मौजूद रहे।

कार्यक्रम के दौरान बालश्रम एवं अधिकार विषय पर भाषण प्रतियोगिता व लोक गीत स्पर्धा हुई। इसमें अधिकांश पुरस्कार छात्राओं ने जीते। लोकगीत गायन सीनियर वर्ग में कालूसिंह जमरा प्रथम, ज्योति उइके द्वितीय तथा अंकित कुमार तीसरे स्थान पर रहे। जूनियर वर्ग में चेतना किरण व प्रियंका को प्रथम, नसरीन हमीद को दूसरा व कहकशा शेख को तीसरा स्थान मिला। भाषण में जूनियर वर्ग में रुकैया अहमद प्रथम, रानी चांद खां द्वितीय तथा आयशा तीसरे स्थान पर रही। सीनियर वर्ग में उत्कृष्ट विद्यालय के हरिओम पहले, पुनासा के रघुवीर दूसरे तथा धीरज पंचोरे तीसरे स्थान पर रहे।

मानव अधिकार अायोग की कार्यशाला में बच्चों पर फूल बरसाते कलेक्टर-विधायक।

शुरू हुआ जन शिकायत केंद्र
कलेक्टर के निर्देश पर श्रम कल्याण मंडल केंद्र को जन शिकायत केंद्र बनाया है। अब यहां संजय नगर और दादाजी वार्ड के लोग अपनी शिकायतों व जरूरतों के आवेदन यहां जमा कर सकते हैं। इन आवेदनों को संबंधित विभागों में भेजकर जांच कराई जाएगी। अब लोगों को योजनाओं का लाभ लेने के लिए भटकना नहीं पड़ेगा।

पढ़ाओ-लिखाओ
खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज आसपास का वातावरण सुखद बना रहेगा। प्रियजनों के साथ मिल-बैठकर अपने अनुभव साझा करेंगे। कोई भी कार्य करने से पहले उसकी रूपरेखा बनाने से बेहतर परिणाम हासिल होंगे। नेगेटिव- परंतु इस बात का भी ध...

    और पढ़ें