पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • National
  • माध्यमिक स्कूल में मिला डेंगू का लार्वा, हिदायत दी

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

माध्यमिक स्कूल में मिला डेंगू का लार्वा, हिदायत दी

5 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
मलेरिया विभाग ने सोमवार को शहर के दो स्कूलों के साथ ही संजय नगर क्षेत्र में लार्वा जांच की। इस दौरान शासकीय माध्यमिक शाला आनंद नगर की पानी की टंकी के पास अधिक मात्रा में लार्वा पाए गए। जिला मलेरिया अधिकारी डॉ.मनीषा जुनेजा ने स्कूल प्रबंधन को अनुपयोगी सीमेंट की टंकी हटाए जाने के निर्देश दिए।

उन्होंने कहा तीन दिन बाद फिर से स्कूल का निरीक्षण किया जाएगा। लार्वा पाए जाने पर जुर्माने की कार्रवाई की जाएगी। डॉ.जुनेजा ने बताया शासकीय माध्यमिक शाला में सीमेंट की पुरानी टंकी में ही प्लास्टिक की टंकी रख दी है। इस टंकी के आसपास भारी मात्रा में लार्वा देखा गया। वहीं आनंद नगर स्थित सेंट पायस स्कूल की भी जांच की गई। इस स्कूल में सबकुछ ठीक मिला। संजय नगर क्षेत्र में घर-घर जाकर लार्वा की जांच की गई। अभियान सतत चलेगा। सबसे अधिक समस्या सरकारी स्कूलों में आ रही है। इनमें अधिक मात्रा में लार्वा मिल रहा है। संबंधित स्कूलों के प्राचार्यों को हिदायत दी है।

कहीं भी लार्वा मिले तो लगाएं जुर्माना

कलेक्टर बैठक में जिला मलेरिया अधिकारी से कहा कि वे डेंगू का लार्वा मिलने पर समझाइश के साथ जुर्माना भी लगाएं। घरों एवं दुकानों से जुर्माने की वसूली का नोटिस राजस्व व नगर निगम के माध्यम से भेजें। जरूरत पड़ने पर तहसीलदारों के माध्यम से वसूली कराएं। कलेक्टर ने शिक्षा विभाग के अफसरों से स्कूलों में सफाई रखने के निर्देश तत्काल जारी करने को कहा। उन्होंने स्कूल भवनों का युक्तियुक्तकरण कराने, जमीन की नपती कराकर बागड़ लगवाने और बाउंड्रीवाल स्वीकृत होने पर काम तेजी से कराने को कहा। ताकि अतिक्रमण की समस्या न रहे।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- इस समय ग्रह स्थिति पूर्णतः अनुकूल है। बातचीत के माध्यम से आप अपने काम निकलवाने में सक्षम रहेंगे। अपनी किसी कमजोरी पर भी उसे हासिल करने में सक्षम रहेंगे। मित्रों का साथ और सहयोग आपकी हिम्मत और...

    और पढ़ें