पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • National
  • 1200 किलोवाट का सोलर प्लांट लगवाएगा निगम

1200 किलोवाट का सोलर प्लांट लगवाएगा निगम

4 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
6 करोड़ में लगेगा प्लांट, 45% लागत में उर्जा विकास निगम देगा सब्सिडी

साइट देखने आएगी उर्जा निगम की टीम

भास्कर संवाददाता | खंडवा

शहर की स्ट्रीट लाइट के लिए नगर निगम 1200 किलोवाट का सोलर पावर प्लांट लगाएगा। इसके लिए औपचारिकताएं पूरी की जा रही हैं। भोपाल में सौर उर्जा विकास निगम के एमडी मनु श्रीवास्तव से इस संबंध निगम चर्चा कर चुका है। जल्दी ही साइट देखने के लिए भोपाल से उर्जा विकास निगम की टीम आएगी। इसके बाद प्लानिंग तैयार की जाएगी।

6 करोड़ रुपए की लागत से सोलर पावर प्लांट खंडवा में नागचून की जमीन पर लगाया जाएगा। इस प्लांट के लगने से निगम को स्ट्रीट लाइट मुफ्त में मिलेगी। हर महीने करीब 16 लाख रुपए का बिजली बिल स्ट्रीट लाइट का निगम चुका रहा है। सौर उर्जा प्लांट लगाने पर निगम को 45 प्रतिशत सब्सिडी मिलेगी। यानी लगभग 3 करोड़ रुपए की लागत से यह काम हो जाएगा। एक साल में स्ट्रीट लाइट का बिल करीब डेढ़ करोड़ रुपए बनता है। इस मान से दो से तीन साल में सोलर पावर प्लांट की लागत निकल जाएगी। इसके बाद 15 से 20 साल तक निगम को फ्री में स्ट्रीट लाइट की बिजली मिलती रहेगी। इस दौरान मेंटेनेंस की भी जरूरत कम ही रहेगी।

शहर को यह फायदा
सोलर पावर प्लांट की लागत निकलने के बाद निगम को करीब डेढ़ करोड़ रुपए हर साल की बचत होगी। आर्थिक रूप से निगम मजबूत होगा। इस राशि से शहर में अन्य विकास कार्य हो सकेंगे।

सोलर पावर प्लांट से पर्यावरण भी सुरक्षित रहेगा।

प्राकृतिक उर्जा का अधिक दोहन हो सकेगा।

20 साल तक निगम को फ्री मिलेगी बिजली
06 करोड़ की लागत से लगेगा सोलर पावर प्लांट।

03 करोड़ रुपए के लगभग उर्जा विकास निगम देगा सब्सिडी।

02 से 3 साल में निकल जाएगी सोलर पावर प्लांट की लागत।

15 से 20 साल फ्री में निगम को मिलेगी स्ट्रीट लाइट की बिजली।

शहर हित में लगाएंगे प्लांट
शहर हित में सोलर पावर प्लांट लगाएंगे। इसके लिए शुरुआती चर्चा हो गई है। अब भोपाल से उर्जा निगम की टीम साइट देखने आएगी। नागचून या निगम की अन्य किसी जमीन पर यह पावर प्लांट लगाएंगे। - सुभाष कोठारी, महापौर

खबरें और भी हैं...