• Hindi News
  • Madhya Pradesh
  • Khandwa
  • Khargon
  • सुकन्या समृद्धि : बेटियों की पढ़ाई व शादी के लिए रुपयों का होगा इंतजाम
--Advertisement--

सुकन्या समृद्धि : बेटियों की पढ़ाई व शादी के लिए रुपयों का होगा इंतजाम

Khargon News - बेटी की पढ़ाई व शादी के लिए रुपयों का टेंशन दूर करने के लिए डाक विभाग में सुकन्या समृद्धि याेजना के खाते खुलना शुरू...

Dainik Bhaskar

Aug 22, 2016, 04:40 AM IST
सुकन्या समृद्धि : बेटियों की पढ़ाई व शादी के लिए रुपयों का होगा इंतजाम
बेटी की पढ़ाई व शादी के लिए रुपयों का टेंशन दूर करने के लिए डाक विभाग में सुकन्या समृद्धि याेजना के खाते खुलना शुरू हो गए हैं। खरगोन-बड़वानी जिले के करीब 300 डाकघरों में यह सुविधा शुरू हो गई है। योजना का लाभ 10 वर्ष तक की बालिकाओं को मिलेगा।

खंडवा अधीक्षक पीएन पांडेय ने बताया खरगोन, बड़वानी, बुरहानपुर व खंडवा में 25 बड़े पोस्ट ऑफिस व छोटे 472 डाकघर हैं। सभी संभागीय डाकघर व उपसंभागीय निरीक्षक डाकघरों में कार्यशाला व मेले आयोजित कर लोगों को जोड़ा जा रहा। विधिक संरक्षक या नैसर्गिक अभिभावक द्वारा बालिका के नाम से उसके जन्म लेने के 10 साल की उम्र पूरी करने पर न्यूनतम एक हजार रुपए की राशि से खाता खोला जाएगा। खाते का संचालन बालिका खुद कर सकेगी। खाते में रकम संरक्षक या किसी अन्य व्यक्ति या प्राधिकारी द्वारा जमा कराई जाएगी। खाते में हर वित्तीय वर्ष में न्यूनतम 1 हजार व अधिकतम 1 लाख 50 हजार रुपए जमा कराए जा सकेंगे।

8.6 प्रतिशत है ब्याज दर-वित्त वर्ष 2016-17 के लिए ब्याजदर 8.6 प्रतिशत सर्वाधिक अधिसूचित है। यह सरकार हर साल अधिसूचित करेगी। खाताधारक की मौत या नियमों में बताई गई परिस्थितियों में समय से पहले भी खाता बंद किया जा सकता है। 18 वर्ष की उम्र होने पर उच्च शिक्षा व विवाह के लिए जमा राशि की 50 फीसदी खाते से निकाली जा सकेगी। खाता 21 साल में परिपक्व होगा। खाताधारक का विवाह 21 वर्ष से पहले होता है तो खाता विवाह की तारीख के बाद खाता बंद कर दिया जाएगा। इसकी राशि पर आयकर की धारा 80-सी के तहत छूट रहेगी।

X
सुकन्या समृद्धि : बेटियों की पढ़ाई व शादी के लिए रुपयों का होगा इंतजाम
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..