विज्ञापन

अब घरों के लिए सस्ती सौर ऊर्जा

Dainik Bhaskar

May 04, 2015, 02:25 AM IST

Dhar News - Â डायने कार्डवेल, बिजनेस रिपोर्टर एवं एनर्जी एनालिस्ट लग्ज़री इलेक्ट्रिक कार बनाने वाली टेस्ला मोटर्स ऐसी...

अब घरों के लिए सस्ती सौर ऊर्जा
  • comment
 डायने कार्डवेल, बिजनेस रिपोर्टर एवं एनर्जी एनालिस्ट

लग्ज़री इलेक्ट्रिक कार बनाने वाली टेस्ला मोटर्स ऐसी बैटरी बना रही है, जो घरों को कई घंटे तक सौर ऊर्जा दे सकती है। इसके लिए घर की छत पर सोलर पैनल लगाना जरूरी है। यह बिजली की वर्तमान दर के मुकाबले सस्ती और सुलभ है। हर तरह के मौसम में इसका उपयोग किया जा सकता है। अगर अत्यधिक बारिश होती है, तो भी इसकी स्टोरेज क्षमता से पर्याप्त बिजली मिलती रहेगी। जरूरत के मुताबिक हम बैटरियों को आपस में जोड़ सकते हैं। नई बैटरी का नाम ‘सोलर पावर स्टोरेज’ है। यह वॉल माउन्टिंग यूनिट जैसी होगी, जो गैराज में रखने पर भी ज्यादा जगह नहीं घेरेगी।

टेस्ला के प्रवक्ता खोबी ब्रूकलिन ने बताया कि हम वर्ल्ड क्लास सोलर एनर्जी स्टोरेज बैटरी बना रहे हैं। परंपरागत बिजली की तुलना में उसकी लागत बहुत कम है। उसका आकार 4 बाय 3 फीट है, जिसे कहीं भी रख सकते हैं। कंपनी का लक्ष्य कम लागत में वैकल्पिक ऊर्जा के स्रोत के रूप में ऐसा संयंत्र देना है, जिससे लोगों को राहत मिले। वे चाहते हैं कि प्रत्येक घर में सोलर पैनल और बैटरी स्टोरेज सिस्टम हो। इससे बिजली बिल में काफी पैसों की बचत होगी। यह सुपर सफिशिएंट बैटरी है, जो अब तक कार में भी प्रयोग नहीं की गई थी। घरों के अलावा उनका उपयोग व्यावसायिक प्रतिष्ठानों में भी किया जा सकेगा। छोटे स्केल वाले उद्योगों या व्यापार में अगर यह डिवाइस लगाई जाती है, तो ग्रिड से बिजली की मांग काफी कम हो सकती है। इससे भी बिल में कमी आएगी। सोलर एनर्जी स्टोरेज बैटरी दीवार पर टांगी जा सकती है, इसीलिए कंपनी ने उसका नाम पावरवॉल रखा है। ये संयंत्र इतने पसंद किए जा रहे हैं कि अमेरिका का हवाई राज्य अतिरिक्त बिजली पैदा करने के लिए चर्चित हो गया है। वहां के 12 प्रतिशत घरों में सोलर पैनल लगी हैं। अब वहां सरप्लस बिजली बनने लगी है, जो अन्य राज्यों को बेची जा रही है। अब कुछ अन्य राज्यों में भी कानून बना दिया गया है कि शहर से बाहर नई कॉलोनियों के घरों में सोलर पैनल अनिवार्य रूप से होनी चाहिए।

सोलर एनर्जी स्टोरेज बैटरी को इंटरनेट से कनेक्ट करके कहीं से भी मैनेज किया जा सकता है। अगर आपको मालूम पड़ता है कि बैटरी फुल चार्ज हो चुकी है, तो उसे पैनल से डिसकनेक्ट कर सकते हैं। अगर कंज्यूमर को ज्यादा बिजली की आवश्यकता है, तो वह अधिकतम 9 बैटरी आपस में जोड़कर ज्यादा क्षमता वाला पावर बैंक तैयार कर सकता है। इसमें किसी तरह का नुकसान नहीं है। कारों को इलेक्ट्रिक बैटरी से चलाने के बाद टेस्ला का यह कदम इसलिए क्रांतिकारी है, क्योंकि उसने घरों तक सौर ऊर्जा पहुंचाने का लक्ष्य निर्धारित किया है। एनर्जी एवं ऑटो सेक्टर के विशेषज्ञों ने टेस्ला के कदम को सकारात्मक बताया है। उनका मानना है कि यह विकल्प अब घरों में लोकप्रिय होने लगा है। इससे कंज्यूमर को सीधा लाभ पहुंचेगा। जो कंज्यूमर इलेक्ट्रिक कार चला रहे हैं, वे इसे सबसे पहले अपनाएंगे। ऑटोमोटिव रिसर्च कंपनी कैली ब्लू बुक के विशेषज्ञ कार्ल ब्रावर ने बताया कि इसका उपयोग कोई भी आसानी से कर सकता है। यूरोप में सोलर पैनल इंस्टॉल करने वाली सनगेविटी कंपनी ने स्मार्ट एनर्जी स्टोरेज प्रोवाइडर सोनेन बैटरी के साथ पार्टनरशिप की है। वह यूरोप में यह सुविधा शुरू कर रही है। अमेरिका में बड़े पैमाने पर बिजली उत्पादन करने वाली एनआरजी के चीफ एग्जीक्यूटिव स्टीव मॅकबी कहते हैं- आज घरों तक सोलर पैनल से बिजली उत्पादन का प्रतिशत बहुत कम है। आने वाला दशक इसी का है। सभी को इसे अपनाना चाहिए।

विशेषज्ञों का कहना है कि बिजली के लिए परंपरागत स्रोतों की तुलना में सोलर एनर्जी का मार्केट अभी यंग है। ऐसे में टेस्ला जैसी कंपनियां कंज्यूमर को किफायती सेवाएं देकर तेजी से लक्ष्य हासिल कर सकती हैं। नेवादा में 310 अरब रुपए लागत वाला उसका सोलर बैटरी प्लांट बन रहा है। उसे ‘गीगा फैक्ट्री’ भी कहते हैं। क्लाउड आधारित कम्यूटिंग सिस्टम को मैनेज करने वाली अमेज़न वेब सर्विस का लक्ष्य 100 फीसदी बिजली की पूर्ति अक्षय ऊर्जा स्रोतों से करना है। उसने इसके लिए टेस्ला के साथ मिलकर पायलट प्रोग्राम भी तैयार किया है। उसके इंजीनियर जेम्स हेमिल्टन कहते हैं, सोलर एनर्जी स्टोरेज बैटरी से उद्योगों का बिजली बिल आधे से अधिक घट सकता है। बस जरूरत है, उसकी उपयोगिता पहचानने की। © The New York Times

बिजली के लिए परंपरागत स्रोतों की तुलना में सोलर एनर्जी का मार्केट अभी यंग है। ऐसे में टेस्ला जैसी कंपनियां कंज्यूमर को किफायती सेवाएं देकर तेजी से लक्ष्य हासिल कर सकती हैं।

X
अब घरों के लिए सस्ती सौर ऊर्जा
COMMENT
Astrology

Recommended

Click to listen..
विज्ञापन
विज्ञापन