• Hindi News
  • National
  • मृत्युभोज में पकवान नहीं बनाए, मंदिरों व गोशाला को दिए दान

मृत्युभोज में पकवान नहीं बनाए, मंदिरों व गोशाला को दिए दान

4 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
गांव के गिरधारीलाल पटेल के निधन के बाद होने वाले कार्यक्रम अनूठे हुए। परिजन ने शुक्रवार को हुए मृत्युभोज में खर्च होने वाली राशि दान की। वहीं कार्यक्रम में आने वाले लोगों को निमंत्रण देने के लिए शोक पत्रिका भी नहीं छपवाई, इसकी बजाय सोशल मीडिया से आमंत्रित किया। वहीं मृत्युभोज में आए समाजजन को माल-पुआ, कड़ी और सब्जी पूड़ी खिलाई। पटेल के पुत्र व विधायक प्रतिनिधि रमेश पटेल ने बताया समाज में फैली इस कुरीति के बाबूजी पक्षधर नहीं थे। उनकी भी इच्छा थी। जिस पर हमने चलकर अपव्यय से बचे। बाबूजी ने अपनी मां के देवहासन के बाद भी मृत्यु भोज के समय किसी भी प्रकार के पकवान नहीं बनाए थे। खुद भी कही जाते थे तो वहां बने भोजन को नहीं खाते थे। पटेल का निधन 2 जुलाई हो हुआ था। शुक्रवार को मृत्युभोज का कार्यक्रम था।दशाकर्म के दिन परिवार व रिश्तेदारों से तीन बीघा जमीन में छायादार व फलदार पौधे लगाए। मृत्युभोज में आए लोगों को धर्म तंत्र द्वारा लोक शिक्षण कार्यक्रम की किताबें बांटकर इस तरह के निर्णय लेने के लिए प्रेरित किया।

स्मृति में पांच साल तक बच्चों को करेंगे पुरस्कृत : कक्षा 10वीं की बोर्ड परीक्षा में प्रथम, द्वितीय, तृतीय आने वाले बच्चों को क्रमशः 3100, 2100, 1100 रु. की नकद राशि देकर पुरस्कृत किया जाएगा। जो 5 वर्ष तक करेंगे। एक 31 हजार 500 रु. का फंड भी नगर के विद्यालयों को दिया है।

पहल को लोगों ने भी सराहा
पूर्व विधायक खेमराज पाटीदार ने कहा गिरधारीलाल शुरू से इसका बहिष्कार करते थे। उनके आदर्श पर चलकर पुत्र ने जो किया वह सराहनीय पहल है। समाज के हर वर्ग को ऐसे अपव्यय से बचना चाहिए। ध्रुवनारायणसिंह ने बताया समाज के हर व्यक्ति को ऐसी कुरीति और अपव्यय से बचना चाहिए। पाटीदार समाज अध्यक्ष ईश्वरलाल जाबड़ा ने कहा यह सराहनीय कार्य है। आज समाज के छोटे वर्ग को बड़ों के समान आयोजन की भावना रहती है जिससे उसकी आर्थिक बोझ भी बढ़ता है।

परिजन ने 51 हजार रु. सरदार पटेल विद्या मंदिर बिड़वाल, 51 हजार पाटीदार समाज पारमार्थिक न्यास बदनावर, 31 हजार 500 नगर के शा., निजी स्कूल, 23 हजार के ग्लास पाटीदार समाज धर्मशाला, 21 हजार श्रीकृष्ण गोशाला बिड़वाल, 11 हजार श्रीराम मंदिर उज्जैन, 11 हजार पाटीदार समाज कन्या शाला राऊ, 5100 अखंड राम धुन कोटेश्वर, 5100 श्रीकृष्ण गोशाला खुटपला, 11 हजार व पांच सीमेंटेड कुर्सी मुक्तिधाम, 5100 मोहन भोग के लिए अंबिका माता मंदिर बिड़वाल, 5100 पाटीदार कन्या छात्रावास मंदसौर, 5100 शीतला माता मंदिर बिड़वाल, 5100 बजरंग गोशाला नागदा, 5100 नीलकंठ महादेव गोशाला, 5100 कृष्ण गोशाला बरमंडल, 5100 बिलकेश्वर महादेव मंदिर बिड़वाल, 2100 गायत्री शक्तिपीठ बिड़वाल, 2100 किसान संघ बदनावर, 2100 बाबा राम देव भंडारा भोईंदा फाटा, 2100 मालवा माता धर्मशाला निर्माण, 2100 श्रीकृष्ण मंदिर पाटीदार समाज बिड़वाल, 2100 हनुमान मंदिर बिड़वाल, 2100 गणेश मंदिर बिड़वाल, 1100 रु. पक्षियों को दाने के लिए दिए।

स्कूल, मंदिर, मुक्तिधाम आदि में दान की राशि
मृतक गिरधारीलाल पटेल।

अच्छी पहल
खबरें और भी हैं...