• Hindi News
  • National
  • प्रतिदिन योग करने का दिलाया संकल्प

प्रतिदिन योग करने का दिलाया संकल्प

6 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
योग से होता है शारीरिक व मानसिक विकास
नगर परिषद ने मंडी परिसर में कराया योग
अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर बुधवार को जिले में जगह-जगह कार्यक्रम हुए। योग प्रशिक्षकों ने नियमित योग-प्राणायाम कर स्वस्थ रहने पर जोर दिया। स्कूलों व सार्वजनिक मैदान पर विद्यार्थियों व लोगों ने योग-प्राणायाम किया। इसके लिए सुबह 6 बजे से मैदान पर आमजन व विद्यार्थी पहुंचना शुरू हो गए थे। सरकारी स्कूलों के अलावा निजी स्कूलों में कार्यक्रम हुआ। रेडियाे पर मुख्यमंत्री के संदेश का प्रसारण हुआ। इसके बाद प्रशिक्षकों के मार्गदशन में योग-प्राणायाम कराया। कार्यक्रम मेंं लोगों को रोज योग करने का संलल्प दिलाया। इसी तरह बड़वानी की रुक्मिणी एकेडमी, सेंट मेरी सीनियर हायर सेकेंडरी स्कूल में कार्यक्रम हुआ। वहीं भारत न्यास, पतंजलि के तत्वावधान में झामरिया गार्डन में ज्यूस व हर्बल बिस्किट का वितरण किया गया।

सेंधवा | शहर सहित गांवों में शैक्षणिक संस्थाओं में योग व प्राणायाम का आयोजन हुआ। शहर के मंडी परिसर में हुए मुख्य कार्यक्रम में 300 से अधिक ने नियमित योग करने का संकल्प लिया। मंडी परिसर में सुबह 6.30 बजे से कार्यक्रम हुआ। गायत्री परिवार के तत्वावधान में हुए आयोजन में एक घंटे तक योग आसन कराया गया। एसडीएम शिवम वर्मा, डीएफओ आरके राय, मंडी सचिव डीएस कुशवाह, गायत्री परिवार के दिलीप कानूनगो, महेश सोनी आदि मौजूद रहे। एसडीएम ने नियमित योग करने का संकल्प दिलाया।

रोज करें योग, रहे निरोग

सिलावद | नगर की शासकीय उमावि में रासेयो इकाई व विद्यार्थियों ने योग क्रियाएं की। वृक्षासन, ताड़ासन, भुजंगासन, शशांकासन, प्राणायाम, सूर्य नमस्कार कर स्वास्थ्य लाभ लिया। महेंद्र दासौंदी, एसएस गुप्ता ने विद्यार्थियों को योग का महत्व बताया। साथ ही इसे दिनचर्या में अपनाने के लिए कहा। इस दौरान एसएस डावर, हमसिंह शहरे, जावेद खान, दिनेश डावर, प्रकाश गोयल उपस्थित थे।

शरीर व मस्तिष्क को स्वस्थ रखता है योग

धनोरा | हायर सेकंडरी स्कूल में योग किया गया। योग शिक्षक संजय अग्रवाल ने योग करवाया। उन्होंने कहा योग शरीर एवं मस्तिष्क को स्वस्थ रखने में मदद करता है। इस दौरान प्रभारी प्राचार्य दिनेश वर्मा, मुकेश मोरे, रमेश आवासे उपस्थित थे। धनोरा पब्लिक स्कूल में बच्चों ने योग अभ्यास किया संस्था के विकास सोनी ने बच्चों को योग के महत्व के बारे में जानकारी दी।

योग दिवस पर सेंधवा मंडी परिसर में हुए कार्यक्रम मेंं योग करते एसडीएम शिवम वर्मा, डीएफओ आरके राय, गायत्री परिवार के महेश सोनी, दिलीप व अन्य शहरवासी।

खबरें और भी हैं...