• Hindi News
  • Madhya Pradesh
  • Murena
  • संस्कृत महाविद्यालय बच्चों में जगा रहा धार्मिक शिक्षा की अलख
--Advertisement--

संस्कृत महाविद्यालय बच्चों में जगा रहा धार्मिक शिक्षा की अलख

Murena News - बड़ा जैन मंदिर स्थित आवासी विद्यालय में छात्रों को नि:शुल्क अध्ययन कराया जा रहा है भास्कर संवाददाता | मुरैना ...

Dainik Bhaskar

Oct 09, 2017, 04:20 AM IST
संस्कृत महाविद्यालय बच्चों में जगा रहा धार्मिक शिक्षा की अलख
बड़ा जैन मंदिर स्थित आवासी विद्यालय में छात्रों को नि:शुल्क अध्ययन कराया जा रहा है

भास्कर संवाददाता | मुरैना

बड़ा जैन मंदिर में स्थापित गोपाल दिगंबर जैन सिद्धांत संस्कृत महाविद्यालय बच्चों में धार्मिक शिक्षा की अलख जगा रहा है। आज के समय में जब धार्मिक शिक्षा व संस्कृत की ओर से लोगों का ध्यान हट रहा है ऐसे में समय यह विद्यालय प्राचीन परंपरा से छात्रों को अवगत करा रहा है। इस आवासीय विद्यालय से निकले 17 छात्र जैन मुनि बन गए हैं। वर्तमान में भी यहां बच्चे धार्मिक व संस्कृत शिक्षा का पाठ पढ़ रहे हैं।

नि:शुल्क संस्कृत विद्यालय में जैन धर्म को बारीकी सा समझाया जाता है। इसके अलावा संस्कृत में भी छात्रों निपुण किया जा रहा है। यह विद्यालय आवासीय है इसलिए बच्चों के रहने व खाने की भी व्यवस्था पूरी तरह फ्री है। जैन समाज के पदाधिकारी मनोज जैन ने बताया कि विद्यालय में पढ़ने वाले छात्रों को कम्प्यूटर शिक्षा से भी जोड़ा रहा है। इसके अलावा प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए मार्गदर्शन भी दिया जाता है। प्राचार्य डा.हरिशचंद जैन शास्त्री की देख-रेख में विद्यालय का संचालन बीच शहर में किया जा रहा है। गरीब छात्रों के लिए दानदाताओं के माध्यम से छात्रवृत्ति की व्यवस्था भी आवासीय विद्यालय में की गई है। उन्होंने बताया कि इस विद्यालय से दिव्य लीन जैन मुनि सुधर्मसागर, विमलसागर, गणेश कीर्ति शिक्षा अध्ययन कर चुके हैँ।

इनके अलावा जैन मुनि सुमित सागर, संभव सागर, ज्ञानसागर, गणेश कीर्ति, प्रभाव सागर, चिन्मयसागर, पावन सागर, आदिसागर, वर्धमानसागर, पार्श्व सागर, प्रणामसागर, शतारसागर, विज्ञसागर व कर्मयोगी योगभूषण ने भी यहां शिक्षा अध्ययन किया है। संस्कृत विद्यालय में निजी पुस्तकालय जहां 5000 धार्मिक एवं संस्कृत साहित्य की पुस्तकें जहां विद्यालय के छात्र अध्ययन करते हैं।

X
संस्कृत महाविद्यालय बच्चों में जगा रहा धार्मिक शिक्षा की अलख
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..