पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • National
  • ट्यूशन पढ़ा कर 12 वीं में पाया प्रथम स्थान

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

ट्यूशन पढ़ा कर 12 वीं में पाया प्रथम स्थान

5 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
जिले में गणित विषय में प्रथम स्थान प्राप्त करने वाली छात्रा को भोपाल में एक निजी चैनल देगा 50 हजार का पुरस्कार
अपनी मां व बहन के साथ मनु यादव।

सरकार दे चुकी है 25 हजार रुपए
मनु को पिछले दिनों ही मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा 12वीं में टॉप आने पर 25 हजार रुपए का चेक दिया गया है। अब मनु को 50 हजार रुपए मिल रहे हैं तो यह छोटा सा परिवार खुश है।

भास्कर संवाददाता | मुरैना

मनु यादव। यह नाम है उस छात्रा का, जो इसी साल 12वीं की परीक्षा में जिले में गणित विषय में प्रथम स्थान पर आई थी। यह छात्रा जब मात्र 10 साल की थी तब इसके सिर से पिता का साया छिन गया। मां राजकुमारी यादव ने उसे प्राइवेट स्कूल में टीचर की नौकरी करके पाला, लेकिन तीन भाई-बहिन का खर्च उठाना मुश्किल हो रहा था। तब 11वीं से ही मनु ने बच्चों को ट्यूशन देकर अपना व अपने दोनों छोटे भाई-बहिनों का पढ़ाई का खर्च उठाना शुरू कर दिया। आज मनु के जीवन संघर्ष का मूल्यांकन एक निजी टीवी चेनल ने किया है। यह चेनल मनु को 13 सितंबर को भोपाल में 50 हजार रुपए का पुरस्कार देने जा रहा है। खास बात है कि मनु को यह इनाम मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान और योग गुरु स्वामी रामदेव के करकमलों से प्राप्त होगा।

शहर में जिला अस्पताल के सामने की बस्ती में रहने वाले फोटो आर्टिस्ट मुकेश यादव की मौत आठ साल पहले हुई तो उनकी प|ी राजकुमारी यादव सन्न रह गईं कि अब वे अपने तीन बच्चों, मनु, गौतम व मिलीशा को कैसे पलेंगी। मनु तब 10 साल की थी और गौतम सात साल का। जबकि छोटी बेटी मिलीशा तो मात्र तीन महीने की ही थी। फिर राजकुमारी ने हिम्मत बांधी और एक प्राइवेट स्कूल में टीचर हो गईं। प्राइवेट स्कूल की न्यूनतम पगार पर आखिर परिवार कैसे पालता। फिर भी वे जैसे-तैसे संघर्ष करती रहीं। उन्हें मनु से उम्मीदें थीं। इन्हीं के सहारे वे अपने तीनों बच्चों का पालन-पोषण करती आ रही थीं।

स्वयं की पढ़ाई के साथ ट्यूशन पढ़ाकर किया 12 वीं में टॉप

मनु जब 11वीं में आई तो उसने वर्ष 2104 से ही प्राइमरी व मिडिल क्लास के बच्चों को ट्यूशन देना शुरू किया। जिससे उसका पढ़ाई का खर्च निकलने लगा। खास बात रही कि मनु ने बच्चों को पढ़ाने के साथ ही अपनी पढ़ाई से भी ध्यान कम नहीं किया। बल्कि इतना पढ़ी कि वर्ष 2015-16 के सत्र में वह 12वीं में जिले में टॉप आई।

एक्सक्लूसिव
खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज आसपास का वातावरण सुखद बना रहेगा। प्रियजनों के साथ मिल-बैठकर अपने अनुभव साझा करेंगे। कोई भी कार्य करने से पहले उसकी रूपरेखा बनाने से बेहतर परिणाम हासिल होंगे। नेगेटिव- परंतु इस बात का भी ध...

    और पढ़ें