• Hindi News
  • National
  • स्कूल में ताला, डीईओ बोले प्राचार्य को करेंगे सस्पेंड

स्कूल में ताला, डीईओ बोले- प्राचार्य को करेंगे सस्पेंड

4 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
विकासखंड अटेर के सिमराव गांव का माध्यमिक स्कूल और आंगनबाड़ी केन्द्र शुक्रवार को बंद रहा। जिसकी वजह से 86 छात्र-छात्राएं अपनी क्लास में पढ़ाई करने के लिए नहीं जा सके। उधर जिला शिक्षाधिकारी एसएन तिवारी ने स्कूल से गायब समस्त स्टाफ को सस्पेंड करने की बात कही है। साथ ही बीईओ और बीआरसी को भी स्कूल का निरीक्षण करने के लिए भेजा है।

शिक्षा विभाग की लापरवाही के चलते सिमराव गांव का माध्यमिक स्कूल सात दिन में केवल दो दिन खुलता है, जिसकी वजह से छात्र-छात्राओं का भविष्य दांव पर रहा है। वहीं सरपंच गायत्री देवी का कहना है कि इस संबंध में उन्होंने प्राचार्य से लेकर शिक्षा अधिकारियों से बात की है। लेकिन अब अत यहां की स्थिति वैसी की वैसी बनी हुई है।

वहीं नए सत्र की शुरूवात से ही शासकीय स्कूलों में शासन के निर्देशों को पालन व विद्यार्थियों को गुणवत्तायुक्त शिक्षा मुहैया कराए जाने को लेकर संबंधित विभाग के ब्लॉक अधिकारियों को निर्देशित किया गया था, लेकिन वर्तमान में यह सख्ती ग्रामीण क्षेत्रों में संचालित होने वाले ज्यादातर स्कूलों में दिखाई नहीं पड़ रही है।

मुड़ियाखेरा स्कूल में नहीं बना एमडीएम
नए सत्र की शुरूवात के बाद से अब तक क्षेत्र के मुड़ियाखेरा में स्थित प्राथमिक विद्यालय में मध्यान्ह भोजन बनना शुरू नहीं हो पाया है। जिसके कारण स्कूल में बच्चे भी कम आते हैं। इस संबंध में ग्रामीणों को कहना है कि गांव में स्थित प्राथमिक विद्यालय में तैयार होने वाले मध्यान्ह भोजन में अनियमितताओं को लेकर पिछले दो साल से स्थानीय व संबंधित विभाग के अधिकारियों को कई शिकायत की गई। लेकिन आज दिन तक यहां कि स्थिति में कोई सुधार नहीं हुआ। वही स्कूल प्रबंधन का कहना है कि स्कूल में मध्यान्ह भोजन न बनने को लेकर विभागीय अधिकारियों को अवगत करा दिया गया है।

स्कूल में लगा ताला यह रहे गायब
माध्यमिक स्कूल सिमराव में प्राचार्य सूरतराम, सहायक शिक्षक प्रभाकर मिश्रा, राजेन्द्र और भृत्य अरविंद गायब थे। वहीं स्थानीय ग्रामीण पप्पू तोमर, रामवीर, प्रताप सहित अन्य लोगों का कहना है कि गांव में शासकीय स्कूल खुलने को कोई निश्चित समय नहीं है। स्कूल के शिक्षक व प्राचार्य अपनी मनमर्जी से स्कूल खोलते हैं और बंद करते हैं।

स्कूल सिमराव के शिक्षक घर में लगाते हैं हाजिरी
ग्रामीणों का कहना है कि सिमराव माध्यमिक स्कूल में टीचर उपस्थिती रजिस्टर घर पर ही रखते है, वह अपने घर पर ही हस्ताक्षर करते है। डीईओ का कहना है कि इस मामले की जांच वह बीईओ और बीआरसी से कराएंगे।

बीआरसी को भेजा है
सिमराव गांव के स्कूल में ताला लगा हुआ है। बच्चों की पढ़ाई प्रभावित हो रही है, इसकी शिकायत आई है। बीईओ और बीआरसी को मौके पर भेजा है। एस एन तिवारी, जिला शिक्षा अधिकारी भिंड

लेटलतीफी
खबरें और भी हैं...